HARYANA VRITANT

अंबाला। छावनी के नागरिक अस्पताल के आईपीडी ब्लॉक की दूसरी मंजिल पर पिछले आठ माह से बन रहे बच्चों के आईसीयू की कछुआ चाल अब रफ्तार पकड़ेगी। स्वास्थ्य विभाग और पीडब्ल्यूडी के बीच पत्राचार शुरू हो गया है। हालांकि पीडब्ल्यूडी विभाग की ओर से काम पूरा होने की बात कहीं जा रही है।

सांकेतिक तस्वीर

ऐसे में जल्द ही अस्पताल की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ मरीज उठा सकेंगे। दो कमरों में बन रहे इस आईसीयू वार्ड के सेंट्रल एसी को अलग किया गया है ताकि बच्चों का इंफेक्शन का खतरा न हो। जरूरत के अनुसार तापमान को भी नियंत्रित किया जा सके। काम पूरा होने के बाद लाखों रुपये की लागत से उपकरण खरीदे जाएंगे।

दरअसल, आईपीडी ब्लॉक की दूसरी मंजिल पर जिस जगह पर बच्चों का आईसीयू बनाने की तैयारी चल रही है वो पुरुष वार्ड था लेकिन उसके ही दो कमरों में इसे बनाने का काम चल रहा है। ऐसे में दो अन्य कमरों में पुरुष वार्ड ही रहेगा। इस आईसीयू में नवजात से ऊपर 5 साल तक के बच्चों दाखिल हो सकेंगे।

बड़े बच्चे गंभीर हालत में होते हैं रेफर…

नागरिक अस्पताल की पहली मंजिल पर बाल रोग विशेषज्ञ की ओपीडी के ठीक साथ निक्कू वार्ड चल रहा है। इसमें नवजात शिशुओं का ही इलाज किया जाता है। बच्चों और किशोरों के लिए अलग से वार्ड नहीं था। वहीं, सामान्य ओपीडी में ही बच्चों की जांच की जाती है। मौसम में बदलाव होने के बाद यहां पर बीमार बच्चों की संख्या बढ़ती है। ऐसी स्थिति में बच्चे गंभीर रूप से बीमार होने पर रेफर कर दिए जाते थे। अस्पताल में आईसीयू बनने के लिए बड़े बच्चों को भी अस्पताल में उपचार मिल जाएगा और रेफर करने से भी छुटकारा मिलेगा।

बच्चों के आईसीयू का काम तेजी से करवाया जा रहा है जिससे अस्पताल में आने वाले गंभीर बच्चों को उपचार मिल सके। पीडब्ल्यूडी का काम लगभग पूरा हो चुका है।