देश- दुनिया में वायु प्रदुषण की समस्या एक गहरी चिंता का विषय बनता जा रहा है. हालांकि, लोग अब इस समस्या से निजात पाने के लिए जागृत हो रहें हैं और बड़ी संख्या में पेड़- पौधे लगा रहे हैं. कुछ ऐसी ही पहल फरीदाबाद निवासी जसवंत पंवार कर रहे हैं जिन्होंने खुद के शहर में वायु प्रदुषण की समस्या को झेला तो इतने पौधे लगा दिए कि लोगों ने उन्हें ट्री-मेन के नाम से पुकारना शुरू कर दिया.

जसवंत पंवार ने बताया कि उनकी टीम हरियाणा सहित तमिलनाडु, राजस्थान, यूपी और केरल में अब तक दो लाख से अधिक पौधे लगा चुकी हैं और इसके पीछे उनकी अपनी ही फिलॉसफी भी है.

  • उन्होंने कहा कि पौधा लगाना आसान है लेकिन उसको बड़ा करना उतना ही मुश्किल काम है, पर हमारी टीम ने डेढ़ लाख से अधिक पौधों को बड़ा किया है. उनका कहना है कि पीपल का पौधा लगाना सबसे बेहतर होता है क्योंकि ये हमेशा शुद्ध हवा देता है. बाकी बरगद, कदम, नीम आदि के पौधे भी उन्होंने खूब लगाए हैं.

पौधारोपण करने के पीछे जसवंत पंवार की अपनी एक खास रणनीति है.

  • उन्होंने बताया कि फरीदाबाद में हमने कई जगहों पर पौधे लगाए लेकिन सबको पानी नहीं मिल पाता था, जिससे वो बड़े नहीं हो पाए. इस वजह से हमारी संस्था सांसे फाउंडेशन ने अब तय किया है कि सरकारी जमीन और बाउंड्री वॉल से घिरी जमीन पर ही पौधे लगाएंगे. इसी रणनीति के चलते हमने IMT, फरीदाबाद में कई पौधे लगाए, जो अब बड़े हो गए हैं.

जसवंत लोगों से अपील करते हुए कहते हैं कि सभी को अपने जन्मदिन पर एक पौधा लगाकर उसकी देखभाल करनी चाहिए. आपको पौधे हमारी संस्था उपलब्ध कराएगी. इस काम की प्रेरणा जसंवत को फरीदाबाद शहर और अपने परिवार से मिली है.

  • जसवंत ने बताया कि उनके परदादा प्याऊ वाली जगहों पर पौधा लगाते थे. उनके हाथों से लगे सैकड़ों पौधे अब बड़े पेड़ बन चुके हैं. उन्होंने अपने परदादा को देखकर ही पौधे लगाना शुरू किया था. वहीं, जब उन्हें किसी काम से शहर में जाना पड़ता था तो प्रदुषण से आंखों में जलन होती थी तो उन्होने सब कुछ छोड़कर अधिक से अधिक पौधे लगाने की ठानी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *