सरकार ने अब लोगों को कम कीमत पर दालें और प्याज उपलब्ध कराने के लिए बड़ा कदम उठाया है. उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बुधवार को 75 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. ये वैन दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में कम कीमत पर दालें और प्याज मुहैया कराएंगी.

  • सरकार ने इस दाल का नाम ‘भारत दाल’ रखा है. नेशनल कंज्यूमर कोऑपरेटिव फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीसीएफ) कार्यालय में एक कार्यक्रम में बोलते हुए चौबे ने कहा कि यह लोगों को सस्ती दरों पर आवश्यक खाद्य पदार्थ प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट है.

लोगों को फायदा करेगी स्कीम

11 अगस्त के बाद से आंध्र प्रदेश, असम, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, चंडीगढ़ और केरल दिल्ली सहित 12 राज्यों में थोक बाजार में 35,250 टन प्याज जारी किया गया है. उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि सरकार थोक और खुदरा बाजारों में प्याज का बफर स्टॉक जारी करके प्याज की कीमतों में हालिया वृद्धि को रोकने की कोशिश करेगी

प्याज की कीमतों में किसी भी तरह की बढ़ोतरी को रोकने के लिए उसने अपने थोक बफर स्टॉक से 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 36 हजार 250 टन प्याज जारी किया है. नेफेड और एनसीसीएफ को 3 से 5 लाख टन अतिरिक्त प्याज खरीदने को कहा गया है ताकि बफर स्टॉक बढ़ाया जा सके.

  • मंत्री ने इस पहल को ‘अमृत काल’ में ‘अमृत का उपहार’ बताते हुए कहा कि सरकार अन्य शहरों में भी इसी तरह की परियोजनाएं शुरू करने पर विचार करेगी. मंत्रालय लोगों को किफायती दरों पर रसोई का सामान उपलब्ध कराना चाहता है और भविष्य में इसमें बाजरा समेत और भी खाद्य पदार्थ शामिल किये जायेंगे. उन्होंने कहा कि योजना के तहत, दाल की कीमत 60 रुपये और प्याज की कीमत 25 रुपये प्रति किलोग्राम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *