HARYANA VRITANT

नंगलडैम-तलवाड़ा-मुकेरियां रेलवे लाइन परियोजना के दौरान लोगों को इंजीनियरिंग विभाग की कला-कौशल देखने का मौका भी मिलेगा। रेलवे से प्राप्त जानकारी अनुसार रेल लाइन को तीन प्रकार से बिछाया जा रहा है।

अंबाला मंडल के अधीन नंगलडैम-तलवाड़ा-मुकेरियां के बीच बिछाई जा रही नई रेलवे लाइन तीन राज्यों की अहम कड़ी होगा। इस लाइन के बिछने से पंजाब सहित हिमाचल और जम्मू तक ट्रेन का संचालन हो सकेगा। लगभग 2018 करोड़ रुपये की इस परियोजना पर तेजी से कार्य चल रहा है और इसका 73 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। वहीं लंबित कार्य को पूरा करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया है जोकि नववर्ष यानी मार्च 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा।

मंडल रेल प्रबंधक की निगरानी में रेल सेक्शन पर तेजी से कार्य चल रहा है। रेलवे लाइन के बिछने से जहां पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा, वहीं क्षेत्र के विद्यार्थियों, व्यापारी वर्ग, कर्मचारी एवं आमजन को भी आवागमन में सुविधा होगी। जबकि कम खर्च पर बेहतर सुविधा मिलने के साथ पर्यटन, व्यापार एवं रोजगार को भी बढ़ावा मिलने से सीमांत क्षेत्र की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। इस रेल लाइन के माध्यम से श्रद्धालु आसानी से मां वैष्णो देवी के दरबार, माता चिंतपूर्णी, बाबा बालकनाथ, धार्मिक स्थल मैड़ी, ज्वाला जी व नयनादेवी आदि धार्मिक स्थलों के दर्शन कर पाएंगे।

122.57 किमी लंबी है लाइन

नंगलडैम-तलवाड़ा-मुकेरियां तक बिछाई जा रही नई रेल लाइन की लंबाई लगभग 122.57 किमी है। यह परियोजना वित्तिय वर्ष 1982-83 में तैयार की गई थी और वर्ष 2019 में 2018 करोड़ की इस परियोजना को केंद्र सरकार की ओर से अनुमति प्रदान की गई थी। इस वित्तिय वर्ष यानी 2024-25 में इस परियोजना के तहत अधूरे काम को पूरा करने के लिए 500 करोड़ रुपये रेलवे द्वारा खर्च किए जाएंगे। नंगलडैम से दौलतपुर चौक तक रेलवे लाइन बिछाने का कार्य पूरा हो चुका है जबकि दौलतपुर चौक से कारतोली और मुकेरियां से तलवाड़ा तक रेलवे लाइन बिछाने का कार्य लगातार किया जा रहा है।

रेल लाइन को तीन प्रकार से बिछाया जा रहा

नंगलडैम-तलवाड़ा-मुकेरियां रेलवे लाइन परियोजना के दौरान लोगों को इंजीनियरिंग विभाग की कला-कौशल देखने का मौका भी मिलेगा। रेलवे से प्राप्त जानकारी अनुसार रेल लाइन को तीन प्रकार से बिछाया जा रहा है। इसके तहत दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन के पास रेल लाइन को ग्राउंड लेवल से नीचे,जबकि उसके आगे ग्राउंड लेवल पर और इसके बाद आने वाले रायपुर मरवाड़ी स्टेशन के पास इस रेल लाइन को पिल्लरों के ऊपर बिछाया जा रहा है।

अधिकारी के अनुसार

लगभग 2018 करोड़ रुपये की लागत से नंगलडैम-तलवाड़ा व मुकेरियां तक लगभग 122 किमी लंबी लाइन बिछाई जा रही है। इस परियोजना का 73 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और शेष भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इस रेल लाइन के तैयार होने से पंजाब सहित हिमाचल और जम्मू जाने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।