HARYANA VRITANT

शिकायत 13 जून को दर्ज की गई थी। सीबीआई ने जांच के बाद 19 जुलाई को दिल्ली के पुलिस स्टेशन एससी-द्वितीय में एफआईआर दर्ज की है।

सांकेतिक तस्वीर

रोहतक जिले के महम की एक ऑयल मिल प्रबंधक द्वारा हिसार के एक बैंक से 20.66 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। इस मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने फर्म से जुड़े तीन नामजद सहित अन्य के खिलाफ दिल्ली में केस दर्ज किया है।

हिसार में स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के क्षेत्रीय कार्यालय के एजीएम और क्षेत्रीय प्रमुख योगेंद्र सिंह सैनी ने शिकायत दर्ज कराई कि उनके बैंक से लोन लेने वाली श्री बांके बिहारी ऑयल मिल्स महम में साझेदारों रोहतक जिले के महम निवासी शकुंतला देवी, विपुल सिंगला, सोनम बंसल व अन्य ने पैसों की हेराफेरी कर बैंक को धोखा दिया है। इससे बैंक को 20.66 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। 

ये है पूरा मामला

कंपनी को शुरुआत में एचडीएफसी बैंक से 17.98 करोड़ रुपये की क्रेडिट सुविधा मिली। इसके बाद में बैंक ऑफ बड़ौदा ने कंपनी को अपना ग्राहक बनाया और उनकी 22.96 करोड़ रुपये की क्रेडिट सुविधा मंजूर की। हालांकि 20 फरवरी 2023 को फर्म की वित्तीय स्थिति ने अस्थिरता प्रदर्शित की और प्रारंभिक चेतावनी संकेत प्रदर्शित किए।

इस पर बैंक ने फर्म के खाते को ब्लॉक कर दिया और आरबीआई को सूचित किया। शिकायत में कहा कि पिछले साल जुलाई में फॉरेंसिक ऑडिट रिपोर्ट से पता चला था कि आरोपियों ने फर्म के नाम से बैंक फंड का दुरुपयोग किया। वहीं, इस मामले में कुछ बैंक कर्मचारी की भी मिलीभगत की आशंका जताई जा रही है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।