HARYANA VRITANT

अंबाला सिटी। शंभू सीमा खुलवाने के लिए बुधवार को व्यापारियों ने रोष प्रदर्शन किया। उन्होंने बुधवार को चार घंटे तक दुकानों को बंद रखा। व्यापारियों ने कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांगें नहीं मानी तो वे और बड़ा आंदोलन करेंगे और विधानसभा में सभी राजनीतिक दलों से दूरी बना लेंगे।

शंभू सीमा खुलवाने के लिए बुधवार को व्यापारियों ने रोष प्रदर्शन किया।

इतना ही नहीं अगर शंभू सीमा खुलवाने के लिए हाई कोर्ट का सहारा भी लेना पड़े तो वे इससे पीछे नहीं हटेंगे। सभी व्यापारियों ने कहा कि कपड़ा मार्केट की सभी दुकानों में कुल 25 हजार कर्मचारी काम करके अपने घरों को पाल रहे हैं। अगर हाल ऐसे ही रहेंगे तो धीरे धीरे दुकानें बंद करने की नौबत आ जाएगी। 75 प्रतिशत काम प्रभावित हो गया है।

इससे कर्मचारियों का वेतन, दुकान का किराया व अन्य खर्चे भी निकालने मुश्किल हो गए हैं। गौरतलब है कि इस आंदोलन से विभिन्न व्यापारों से जुड़ी 25 एसोसिएशन जुड़ गई हैं। साढ़े पांच महीने से शंभू सीमा बंद है। इसके कारण व्यापारियों को 500 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है। वहीं सरकारी नुकसान देखें तो टोल का 130 करोड़ रुपये का नुकसान है। हर दिन एनएचएआई को 72 लाख रुपये का फटका पड़ रहा है।

सड़कों पर उतर करेंगे प्रदर्शन

राजन साड़ी के संचालक मनोहर लाल सचदेवा ने कहा कि वे सरकार को चेता रहे हैं कि अगर जल्द ही सरकार ने शंभू सीमा को नहीं खोला तो वे सभी व्यापारियों के साथ मिलकर सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन करने से भी पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने बताया कि यह सरकार का काला धब्बा है। इतना टैक्स देने के बाद भी सरकार व्यापारियों की ओर पीठ करे बैठी है।

सभी दलों का करेंगे बहिष्कार

जन जागृति संगठन के सदस्य राजीव जैन ने कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांगों को देखते हुए शंभू सीमा नहीं खुलवाई तो वे आने वाले विधानसभा चुनावों में सभी राजनीतिक दलों का बहिष्कार करेंगे। इसके साथ ही हाई कोर्ट में भी सीमा खुलवाने के लिए अपील दायर करेंगे। अगले माह तक रक्षा बंधन सहित अन्य त्योहार भी आने वाले ऐसे में व्यापार को बहुत अधिक घाटा होगा।

चंडीगढ़ मार्ग पर बढ़ा अधिक ट्रैफिक

ट्रांसपोर्ट यूनियन के सदस्य श्याम सिंह ने बताया कि पंजाब की ओर जाने वाले रास्ते बाधित होने के कारण चंडीगढ़ रोड पर ही सारा यातायात आ गया है। इससे ट्रांसपोर्टरों को सामान पहुंचाने के लिए जहां सिर्फ आधा घंटा लगता था अब उसमें दो से ढाई घंटों का समय लग रहा है। व्यापार भी 60 प्रतिशत तक प्रभावित हो गया।

रक्षाबंधन का त्योहार होगा फीका

संयोजक राम रत्न गर्ग ने कहा कि आने वाले माह में रक्षा बंधन का त्योहार आने वाला है। पंजाब में फैंसी राखी की बहुत मांग है जिसकी आपूर्ति अंबाला सिटी से ही होती है। अब पंजाब सीमा बंद होने के कारण ग्राहक दूसरे बाजारों की तरफ रुख करने लगे हैं। जो ग्राहक एक बार बाजार का रास्ता भूल जाता है वह कभी लौटता नहीं है।

इन यूनियनों ने दिया समर्थन

बुधवार को हुए रोष प्रदर्शन में अंबाला की होलसेल कपड़ा मार्केट एसोसिएशन, कपड़ा मार्केट एसोसिएशन, अंबाला इलेक्ट्रिकल्स डीलर्स एसोसिएशन, सर्राफा एसोसिएशन, व्यापार मंडल हरियाणा, न्यू क्लॉथ मार्केट पूजा कांप्लेक्स, मनियारी मार्केट, अंबाला इलेक्ट्रिक एसोसिएशन, न्यू अनाज मंडी, पुरानी अनाज मंडी एसोसिएशन, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन और ट्रेड मुलाजिम यूनियन ने भी अपना सहयोग दिए।