HARYANA VRITANT

राजौंद। गर्मी से सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। इसगृहिणियों के रसोई का बजट डगमगा गया है। नींबू 150 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। यही हाल अन्य सब्जियों का भी है।

सांकेतिक तस्वीर

गर्मी से खेतों में सब्जियां सूखने से इनकी आवक काफी घट गई है। उधर, दुकानदारों का कहना है कि गर्मी अधिक होने के कारण ज्यादातर सब्जियां खराब हो जाती है, जिससे उन्हें सब्जियां के दाम पूरे करना भी नामुमकिन होकर रह गया है। कई सब्जियां ऐसी हैं जो केवल एक ही दिन के बाद खराब हो जाती हैं।

कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जो गर्मी में जल्दी खराब

वहीं, कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जो गर्मी में जल्दी खराब होती है। अदरक 280 रुपये किलो शिमला मिर्च के 100 रुपये, टींडा 80 रुपये, भिंडी 60 रुपये, तोरी 50 रुपये, मटर 100 रुपये, खरबूजा 30 रुपये, करेला 60 रुपये, हरी मिर्च 80 रुपये, टमाटर 40 रुपये, खीरा 30 रुपये किलो तक बिक रहा है। बाजार में आलू के दाम 30 रुपये, प्याज 40 रुपये व टमाटर 40 रुपये किलो बिक रहा है। इसके अलावा दूसरी सब्जियों की कीमतों में काफी उछाल आया है। बारिश के बाद दाम कम होने की उम्मीद है।

धान रोपाई में हो रही देरी, आज मानसून की संभावना

कैथल। बीते तीन दिनों से आसमान में बादल छाए हुए हैं। दिन में तेज हवाओं के साथ बारिश की स्थिति भी बनती है, लेकिन जोरदार बारिश नहीं हो रही। बारिश नहीं होने से किसानों के चेहरे पर मायूसी छाई हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार

मौसम विभाग के अनुसार, 28 जून से मानसून के दस्तक देने की संभावना है। किसान महाबीर, प्रदीप चहल, रामनिवास, कर्मा का कहना है कि पिछले तीन दिनों से बादल छाए रहने से लोगों को भीषण गर्मी से तो हल्की राहत मिली है। तापमान में भी छह सेल्सियस की गिरावट हुई है। लेकिन अब तक धान के लिए पर्याप्त मात्रा में बारिश नहीं हुई है। किसानों ने बताया कि फसल बुआई के लिए खेत तैयार है। बारिश होने के साथ फसल बुआई की जाएगी। विदित रहे कि बीते वर्ष जून माह में जिले में औसतन 42 एमएम बारिश दर्ज की गई थी। लेकिन इस बार बूंदाबांदी हुई है। जो धान की फसलों के लिए पर्याप्त नहीं है। संवाद

28 जून से एक जुलाई तक बादलवाई और गरज चमक व बूंदाबांदी होने की संभावना है। दो जुलाई को आसमान में बादल छाए रहेंगे। तीन जुलाई से मौसम आमतौर पर साफ बना रहेगा।