HARYANA VRITANT

करनाल। नगर के डेरा बाबा मस्त गिरी अखाड़ा के महंत श्रीश्री 1008 प्रह्लाद गिरी महाराज अखाड़ा में मानवता के कल्याण के लिए पंचधुनी तपस्या पर बैठे हुए हैं। वहीं रविवार को सत्यचंडी यज्ञ की शुरुआत की गई। यह यज्ञ 16 जून तक चलेगा। इसी उपलक्ष्य में कलश यात्रा निकाली गई। रामलीला मैदान से महिलाएं कलश उठाकर चलीं। महंत रथ पर सवार रहे। बड़ी संख्या में लोग महाराज का आशीर्वाद लेने पहुंचे।

सांकेतिक तस्वीर

पंचधुनी तपस्या भीषण गर्मी में अपने चारों ओर पंचधुने जलाकर दोपहर के समय 12 से 2.30 बजे तक घंटे रोजाना की जाती है। महंत श्री प्रह्लाद गिरी ने कहा कि यह पंचधुनी तपस्या विश्व शांति के लिए की जा रही है जोकि लगातार 41 दिन की जाएगी। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व भी वह पंचधुनी तपस्या 18 बार कर चुके हैं।

कुटेल गांव में डेरा बाबा संतोष गिरी अखाड़ा में दो बार, ओंगद गांव के शिव मंदिर में एक बार, दाह बजीदा गांव में एक बार, गोंदर गांव में गोगा पीर माडी पर दो बार, कुरुक्षेत्र जिला के लुहार माजरा गांव में एक बार कुरुक्षेत्र के ज्योतिषी स्थित पंच दशनाम साधु संस्था में तीन बार, अंबाला जिले में दो बार और पंजाब के फतेहगढ़ जिला के ऊंचा पीणङ संषोल गांव स्थित गोशाला में दो बार, जिला होशियारपुर के गांव पीणङल पयाला गांव में एक बार, थूरी गांव के पटियाला रोड पर दो बार यह पंचधुनी तपस्या कर चुके हैं।