HARYANA VRITANT

अंबाला। अंबाला-लुधियाना रेल सेक्शन वीरवार दोपहर को अचानक बाधित हो गया। यह बाधा अप लाइन पर दौड़ रही खाली मालगाड़ी के पटरी से उतरने के कारण पैदा हुई। सूचना मिलते ही रेलवे की रिलीफ वैन व विभागीय अधिकारी मौके की तरफ रवाना हो गए।

सांकेतिक तस्वीर

वहीं ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से ठप हो गया। जो ट्रेन जहां थी, उसे वहीं रोक दिया गया। इस कारण अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ लग गई। वहीं पूछताछ केंद्र पर भी यात्री ट्रेनों की जानकारी लेते नजर आए। दोपहर को लगभग ए बजे सहारनपुर की तरफ से एक खाली मालगाड़ी पंजाब की तरफ जा रही थी। अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन से निकलने के बाद जब मालगाड़ी राजपुरा स्टेशन के नजदीक साधुगढ़ और सराय बंजारा रेलवे स्टेशन के बीच पहुंची तो दोपहर लगभग 3.30 बजे अचानक मालगाड़ी में लगे चार से पांच डिब्बों के पहिए पटरी से उतर गए।

इसकी जानकारी कंट्रोल रूम में…

ट्रेन में तैनात सहारनपुर खंड के लोको पायलट अंकित कुमार ने तुरंत इसकी जानकारी कंट्रोल रूम में दी ताकि पीछे आ रही ट्रेनों को रोका जा सके और कोई बड़ा हादसा न हो जाए। इसके बाद अप लाइन को ट्रेनों के संचालन के लिए बंद कर दिया गया। यह हादसा अंबाला मंडल के अंबाला-लुधियाना रेलवे सेक्शन के बीच साधुगढ़ व सराय बंजारा स्टेशन के किलोमीटर नंबर 310/17 के पास अप लाइन पर हुआ था।

डिरेलमेंट की सूचना मिलते ही रिलीफ ट्रेन शाम लगभग 5.15 बजे मौके पर पहुंच गई। इस दौरान अंबाला रेल मंडल के प्रबंधक मंदीप सिंह भाटिया, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त सहित अन्य रेल अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए थे। पटरी से उतरे मालगाड़ी के डिब्बों को शाम लगभग 6.20 बजे दोबारा रखा गया और 6.30 बजे विभागीय अधिकारियों ने ट्रैक को ट्रेनों के संचालन के लिए फिट घोषित कर दिया।

ये ट्रेनें रहीं प्रभावित…

अंबाला-लुधियाना की मुख्य लाइन बाधित होने से मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन भी प्रभावित हो गया। ट्रेन नंबर 12903 गोल्डन टेंपल मेल एक घंटा, 12331 हिमगिरी एक्सप्रेस 3 घंटे, 12715 सचखंड एक्सप्रेस 3.40 घंटे, 14681 नई दिल्ली-जालंधर एक्सप्रेस 40 मिनट, 15211 जननायक एक्सप्रेस एक घंटा, 14661 शालीमार एक्सप्रेस एक घंटा, 12474 दो घंटे, 13006 अमृतसर-हावड़ा मेल एक घंटा, 22402 उधमपुर-दिल्ली एक्सप्रेस 40 मिनट, 14610 हेमकुंट एक्सप्रेस 50 मिनट व 14034 जम्मू मेल दो घंटे की देरी से गंतव्य स्टेशन पर पहुंची।

मामले की गंभीरता को देखते हुए प्राथमिक स्तर पर पांच सदस्यीय टीम का गठन किया गया है जोकि जल्द ही अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। इसके बाद विभागीय अधिकारी रिपोर्ट का आंकलन करेंगे। यह मानवीय चूक है या फिर तकनीकी खामी। जांच रिपोर्ट के बाद ही इसकी जानकारी दी जा सकेगी। रेलवे ट्रैक अब पूरी तरह से दुरुस्त है और ट्रेनों का संचालन आरंभ कर दिया गया है। – नवीन कुमार, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक, अंबाला मंडल।