HARYANA VRITANT

अंबाला में नकली कॉस्मेटिक बनाने का गोरखधंधा एक नमकीन फैक्ट्री की आड़ में चल रहा था। पुलिस जब फैक्ट्री के अंदर दाखिल हुई तो काम कर रहीं पांच महिलाएं मिलीं और मौके पर भारी मात्रा में कच्चा माल व कंपनियों के रैपर, मशीनें आदि मिली।

नमकीन फैक्ट्री में कास्मेटिक उत्पाद बनाने का भंडाफोड़ हुआ है।

अंबाला दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग के निकट मोहड़ा गोशाला के पास नमकीन फैक्ट्री में कास्मेटिक उत्पाद बनाने का भंडाफोड़ हुआ है। इस कंपनी में मल्टीनेशनल कंपनियों के प्रमुख उत्पाद जैसे शैंपू, क्रीम, ग्लूकोन डी, च्यवनप्राश, शहद आदि तैयार किए जाते थे। सूचना मिलने के बाद दिल्ली से हिंदुस्तान यूनिलिवर से प्रबंधक राजेश कुमार व मनोज वर्मा अंबाला आए।

इसके बाद वह अपने साथ सीआईए 2 की टीम को लेकर बुधवार को शाम को फैक्ट्री पर पहुंचे और संयुक्त दबिश दी। जिसमें भारी मात्रा में नामचीन कंपनियों का माल व कच्चा माल बरामद हुआ। इसके साथ ही पांच मशीनें भी बरामद हुई हैं। हैरानी की बात यह थी कि यह नकली कॉस्मेटिक बनाने का गोरखधंधा एक नमकीन फैक्ट्री की आड़ में चल रहा था।

इस फैक्ट्री के बाद नमकीन फैक्ट्री के बोर्ड लगे हुए थे तो वहीं जिस गाड़ी में इस माल की सप्लाई होती थी वह भी कंपनी के नाम से थी। पुलिस जब फैक्ट्री के अंदर दाखिल हुई तो काम कर रहीं पांच महिलाएं मिलीं और मौके पर भारी मात्रा में कच्चा माल व कंपनियों के रैपर, मशीनें आदि मिली। हालांकि पुलिस ने पांचों महिलाओं को नाम पता दर्ज कर छोड़ दिया। वहीं महिलाओं से मिली जानकारी के आधार पर फैक्ट्री मालिक की तलाश शुरू कर दी। सीआईए 2 की टीम अब मामले को दर्ज कर कार्रवाई कर रही है।

लाखों रुपये का मिला तैयार माल, जो होना था सप्लाई

फैक्ट्री में दबिश के दौरान लाखों रुपये के कार्टूनों में भारी मात्रा में सप्लाई के तैयार सामान मिला। जिसमें संशिल्क शैंपू, क्लीनिक प्लस शैंपू, डव शैंपू, ट्रेशिमा शैंपू, फेयर एंड लवली, पोंडस क्रीम, डाबर रेड कंपनी के टूथपेस्ट, ग्लोकोन डी, नीव्या क्रीम, ओडोमास प्रोटेक्ट, डाबर च्यवनप्राश, वैसलीन आदि उत्पाद मिले। वहीं लेक्मी कंपनी के काजल आदि उत्पाद भी मिले हैं। इन सामानों को जल्द ही सप्लाई होना था मगर इससे पहले ही इस मामले पर कंपनियों के अधिकारियों व सीआईए 2 की नजर पड़ गई और माल को जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई।

हरियाणा सहित अन्य राज्यों में सप्लाई का अंदेशा

जिस प्रकार से फैक्ट्री में नामचीन कंपनियों के उत्पाद और कच्चा माल मिला है उसे देखकर ऐसा नहीं लग रहा है कि यह काम छोटे स्तर पर किया जा रहा था। इन उत्पादों को हरियाणा के विभिन्न जिलों के साथ अन्य राज्यों में भी सप्लाई करने का अंदेशा जताया जा रहा है। अब सीआईए 2 इस एंगल से भी मामले की जांच कर रही है।

दर्जनों ड्रमों में तैयार हो रहा था कच्चा माल…

खास बात यह है कि जब अधिकारी अंदर दाखिल हुए तो स्थिति देखकर हैरान रह गए। यहां पर दर्जनों ड्रमों में कच्चा माल भरा हुआ रखा था। जिससे लोगों के रोजाना प्रयोग होने वाले उत्पादों को तैयार किया जाना था। इसमें करीब हजारों लीटर शैंपू आदि शामिल था।