HARYANA VRITANT

चरखी दादरी। अब नहरी से जलघर के पानी भंडारण टैंक 15 के बजाय सात दिन में भरे जाएंगे। इसके लिए जनस्वास्थ्य विभाग नहरों से पानी उठान के लिए 140 हॉर्स पावर की तीन बड़ी मोटर लगाएगा। एक मोटर को रिजर्व रखा जाएगा ताकि खराबी आने पर इसे चलाया जा जा सके। इतना ही नहीं लोहारू कैनाल से जलघर तक 800 एमएम चौड़ी 2100 मीटर लंबी पाइप लाइन भी बिछाई जाएगी।

नहरों में 24 दिन में 16 दिन के लिए पानी छोड़ा जाता है। इन 16 दिन में भी शहर के जलघर के भंडारण टैंक खाली रह जाते हैं। यही वजह है कि पानी 12 से 13 दिन में भी खत्म हो जाता है और पेयजल संकट गहरा जाता है। शहर में दोनों जलघरों में चार स्टोरेज टैंक हैं। इस समय कम क्षमता की मोटर से टैंक भरे जाते हैं, जो अपर्याप्त हैं।

जनस्वास्थ्य विभाग ने जलघर में नए भंडारण टैंक बनाने का काम भी शुरू कर दिया है। इनके निर्माण के बाद भंडारण क्षमता बढ़ जाएगी। इनको पानी से भरने के लिए विभाग नहर से पानी का उठान करने के लिए ज्यादा क्षमता की मोटर लगाएगा।

घिकाड़ा जलघर को अपग्रेड करने की कवायद भी जारी

घिकाड़ा जलघर को भी जनस्वास्थ्य विभाग अपग्रेड करने जा रहा है। पिछले करीब डेढ़ माह से ये काम चल रहा है। इस जलघर को अपग्रेड कर विभाग शहरी कॉलोनियों को इससे जोड़ेगा। इससे शहर के दो जलघरों पर दबाव कम होगा और पूरे शहर की पेयजल आपूर्ति में सुधार आएगा।

अगली टर्म आने तक नहीं रहेगा पेयजल संकट

नहर से जलघर तक 800 एमएम चौड़ी पाइप लाइन बिछाई जाएगी, जबकि मौजूदा पाइप लाइन काफी छोटी है। यही कारण है कि जलघरों के टैंकों को भरने में काफी समय लग जाता है। नई पाइप लाइन डालने के बाद जलघरों के टैंकों को जल्दी भरा जा सकेगा और अगली नहरी टर्म आने तक जिले में पेयजल संकट भी नहीं रहेगा।

नहर से जलघर तक 800 एमएम चौड़ी पाइप लाइन बिछाई जाएगी। यह पाइप लाइन 2100 मीटर लंबी होगी। इससे जलघर 15 के बजाय सात दिन भी भर जाएंगे। विभाग इस काम को तेज गति से पूरा करेगा। -धीरेंद्र सांगवान, कनिष्ठ अभियंता, जनस्वास्थ्य विभाग

जलघर के तीन टैंकों में से दो 60 प्रतिशत भरे

जलघर के तीन वाटर स्टोरेज टैंक में से दो में 60 प्रतिशत नहरी पानी भरा जा चुका है, जबकि तीसरे टैंक में 50 प्रतिशत पानी ही भरा जा सका है। नहरों में 17 मई को पानी पहुंचा था, जो 2 जून तक चलेगा। प्रशासन की प्राथमिकता नहरी पानी बंद होने से पहले जिले के सभी 86 जलघरों को भरने की है। 18 मई से जलघरों में पानी डालना शुरू हुआ था। प्रतिदिन टैकों से पानी का उठान कर शहर में सप्लाई भी हो रहा है। विभाग अधिकारियों का दावा है कि 31 मई तक सभी टैंक भर दिए जाएंगे।

इस समय शहर में 70 लीटर प्रति व्यक्ति पानी की सप्लाई की जा रही है। जनस्वास्थ्य विभाग के पास मेन चंपापुरी जलघर में चार स्टोरेज टैंक बने हुए हैं। इनमें एक टैंक की स्टोरेज बढ़ाने के लिए निर्माण कार्य चल रहा है। ऐसे में विभाग के पास इस्तेमाल करने के लिए तीन ही टैंक हैं। विभाग के जेई धीरेंद्र सांगवान का कहना है कि 31 मई तक सभी टैंक भरे जाएंगे। लोग पानी की बर्बादी न करें।