HARYANA VRITANT

अंबाला सिटी। जिला निर्वाचन अधिकारी और डीसी डॉ. शालीन ने कहा कि 25 मई को सुबह सात बजे से अंबाला लोकसभा के लिए मतदान शुरू होगा और शाम छह बजे तक जो भी मतदाता लाइनों में लग जाएगा। वह मतदान कर सकेगा।

सांकेतिक तस्वीर

उन्होंने बताया कि इस चुनाव के नतीजे चार जून को घोषित किए जाएंगे। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचकर अपने मत का प्रयोग करें और निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान में अपनी अहम भूमिका निभाएं।
ये रहेगी मतदान की प्रक्रिया

– मतदान से पहले मतदाता अपने नाम को मतदाता सूची में अच्छे से देख ले। इसके उपरांत वह बीएलओ से अपनी वोटर स्लिप प्राप्त कर सकते हैं।

– 25 मई को मतदाता अपनी मतदाता सूची के अनुसार संबंधित पोलिंग बूथ पर पहुंचे और वहां अपने क्रम के अनुसार मतदान केंद्र में अंदर जाए।

– वहां ड्यूटी पर मौजूद कर्मचारी मतदाता सूची में आपके नाम की जांच करेगा और आपके आईडी प्रूफ की जांच करेगा।

– इसके बाद दूसरा मतदान कर्मचारी आपकी अंगुली पर स्याही लगाएगा, आपको एक पर्ची देगा और एक रजिस्टर पर आपके हस्ताक्षर करवाएगा।

– आपको यह पर्ची तीसरे मतदान कर्मचारी के पास जमा करनी होगी और अपनी स्याही लगी अंगुली दिखानी होगी और इसके बाद आपको मतदान बूथ की ओर प्रस्थान करना होगा, जहां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर अपने पसंद के उम्मीदवार के प्रतीक के सामने के बटन को दबाकर अपना मत दर्ज करना होगा। लाल बत्ती जलने के साथ बीप की आवाज होगी और आपका मत डल जाएगा।