HARYANA VRITANT

अंबाला सिटी। गेहूं का सीजन समाप्त होने के बाद अब धान की बिजाई शुरू हो गई है। वहीं किसानों को धान के लिए अपनी पसंद का बीज मिलने में परेशानी हो रही है। धान के हाईब्रिड 7501 किस्म के बीज की मांग पहले के मुकाबले 10 गुना बढ़ गई है। जिससे किसानों को बीज उपलब्ध नहीं हो रहा है। इसलिए जब भी बीज के थैलों का वितरण शुरू किया जाता है तो कृषि विभाग के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर वितरण पर नजर रखनी पड़ती है।

सांकेतिक तस्वीर

जानकारी के अनुसार अंबाला शहर में दो विक्रेताओं के पास ही यह बीज उपलब्ध कराया गया है। लेकिन बीज की मांग इतनी बढ़ गई है कि कंपनी बीज की आपूर्ति नहीं कर पा रही है। दुकानों पर आ रहे किसान सुबह से शाम तक बीज मिलने के इंतजार में कतार में खड़े रहते हैं। वहीं कृषि विभाग की ओर से एक किसान को एक आधार कार्ड पर एक थैली बीज दिया जा रहा है। एक थैली में तीन किलो ही बीज आता है, जिससे एक एकड़ में भी बिजाई नहीं हो सकती है। बीज लेने आए किसान प्रिंस व शमशेर ने बताया कि वह बराड़ा से अंबाला बीज लेने के लिए आए हैं। लेकिन यहां आने पर पता चला कि बीज समाप्त हो गया है। किसानों का कहना है कि इस बीज से उपज भी अच्छी होती और पानी की खपत भी कम होती है।

सरकारी बीजों के लिए बनाए तीन केंद्र

कृषि विभाग की ओर से धान के बीज की खरीद के लिए अंबाला शहर, अंबाला छावनी और मुलाना में तीन केंद्र बनाए गए है। जहांं पर सरकारी बीज को बेचा जा रहा है। जिला अंबाला में फिलहाल पीआर 128 के, पीआर 114 , पीआर 129 , पीबी 1718 , पीबी 1692, पीबी 1121 , पीबी 1509 और सीआरएस 30 बीज उपलब्ध है। विभाग द्वारा मांग के आधार पर बीज की आपूर्ति भी करवाई जा रही है। इन सभी बीजों को 10 किलो की थैली में बेचा जा रहा है। किसान अपनी उपज के आधार पर बीज खरीद सकता है।