HARYANA VRITANT

अंबाला सिटी। पॉलीटेक्निक में ऑटोमोबाइल ट्रेड के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे छात्रों की टीम एक इलेक्ट्रिक कार बनाने में जुटी है। छात्र अमन, कार्तिक और अभिजीत ने बताया कि यह कार थ्री व्हीलर कि किट से बनाई है। एक बार में चार्ज करने पर 100 किलोमीटर तक चल सकती है।

पॉलीटेक्निक में ऑटोमोबाइल ट्रेड के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे छात्रों की टीम एक इलेक्ट्रिक कार बनाने में जुटी है।

इससे पेट्रोल की भी काफी बचत होगी। अभी इस कार का ढांचा बनाना बाकी है। इसमें एक मोटर लगाई है। इसकी मदद से इसे चलाया जाता है।अभी तक छात्राें ने इस प्रोजेक्ट पर 50 हजार रुपए खर्च कर चुके हैं। अमन ने बताया कि ऑटोमोबाइल ट्रेड के कुल 20 छात्र मिलकर इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में जुटे हुए है। छात्रों का कहना है कि उन्होंने इस कार को एक महीना पहले बनाना शुरू किया था। भविष्य में वे ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में अच्छा मुकाम हासिल करना चाहते हैं।

सात लोगों को वजन सहने की क्षमता…

अमन ने बताया कि इस कार में सात लोगों के वजन को सहने की क्षमता है। इसकी अधिकतम गति 40 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इसमें दो लोगों के बैठने के लिए स्थान रखा जाएगा। जिस पर काम किया जा रहा है। कार में 12 वोल्ट की क्षमता की चार बैटरी लगाई है।

इसमें कई वाहनों के हिस्सों को जोड़ा है। कार को चार्ज करने के लिए छात्रों ने चार्जिंग प्वाइंट भी दिया है जिससे कार की बैटरियों को चार्ज किया जाएगा। अमन ने बताया इसमें दो चार लोगों के बैठने के लिए सीट लगाई जाएगी। छात्रों का कहना है कि इसे अगर नए सामान से बनाया जाए तो उसमें एक से दो लाख रुपए का खर्च आएगा। उन्होंने इसे बहुत ही कम खर्च में बनाया है। फिलहाल इसके ढांचे और अन्य कनेक्शन को पूरा किया जा रहा है।