HARYANA VRITANT

अंबाला सिटी। पंजाब में नरवाना ब्रांच की चल रही मरम्मत कार्य के चलते अभी दो दिन और पानी की पूरी सप्लाई के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। अभी नहर का मरम्मत कार्य चल रहा है। यह कार्य 19 अप्रैल तक पूरा होना था, लेकिन अभी एक-दो दिन लगने की उम्मीद है।

सांकेतिक तस्वीर

नरवाना ब्रांच पर अभी एक मोटर चलने से जनस्वास्थ्य विभाग को आधा पानी मिल रहा है। आधा पानी मिलने पर शहर में पानी को लेकर कोई समस्या नहीं आई। वहीं, जनस्वास्थ्य विभाग ने पानी के टैंकों को ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ने के लिए कार्य शुरू कर दिया है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर शहर में पीने के पानी की किल्लत नहीं होगी। अभी एक ही टैंक ट्रीटमेंट प्लांट से जुड़ा हुआ था।

इससे बिजली किल्लत, बारिश और आधी-तूफान आने पर नरवाना ब्रांच से पानी नहीं मिल पाता था और शहर में पानी सप्लाई में दिक्कत रहती थी। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से यह समस्या भी दूर होगी। टैंकों में जमा पानी को ट्रीट कर शहर में सप्लाई किया जा सकेगा। वहीं, जनस्वास्थ्य विभाग का एक टैंक 1988, दूसरा टैंक 2014, तीसरा टैंक 2018 में बना था।

छावनी में 60 एमएलडी पानी की खपत है। जिसमें 20 एमएलडी नहरी व 40 एमएलडी ट्यूबवेल से पानी सप्लाई हो रहा है। इसके साथ ही छावनी में 150 ट्यूबवेल चल रहे हैं। 135 लीटर पानी एक व्यक्ति को देना होता है। छावनी में करीब 40 हजार कनेक्शन हैं। इन उपभोक्ताओं को पानी देने के लिए तीन स्टोरेज टैंक है। जिनकी क्षमता 99.40 एमएलडी है। इन टैंक से छावनी को दोनों टाइम चार से पांच दिन तक पानी सप्लाई किया जा सकता है।

शहर में रोजाना 56 एमएलडी पानी की खपत

शहर में नहर से 56 मिलियन लीटर और 89 ट्यूबवेल से 10 मिलियन लीटर पानी की खपत होती है। हर टैंक की क्षमता करीब 3 लाख गैलन है। शहर में करीब 44 हजार कनेक्शन हैं। बता दें कि शहर के लिए नरवाना ब्रांच पर जनस्वास्थ्य विभाग की दो मोटर लगी है। यह मोटर रोजाना 22 घंटे तक चलती है। दोनों मोटर से रोजाना 52.80 मिलियन लीटर पानी टैंक तक सप्लाई होता है।

पंजाब में नरवाना ब्रांच नहर की मरम्मत का कार्य 19 अप्रैल तक पूरा होना था। अभी इसमें एक-दो दिन और लग सकता है। दो दिन में इस बारे में पंजाब सिंचाई विभाग उन्हें सूचित करेगा। इसके बाद नरवाना ब्रांच से पानी की पूरी सप्लाई शुरू होगी। – संदीप कुमार, कार्यकारी अभियंता, एसवाईएल।

नरवाना ब्रांच से अभी एक मोटर से जनस्वास्थ्य विभाग को पानी मिल रहा है। पहले दो मोटर से मिलता था। उनके पास पीने के पानी की कमी नहीं है। शहर में दोनों समय ही पानी सप्लाई किया जा रहा है। – जितेंद्र सिंह, एसडीई, जनस्वास्थ्य विभाग, अंबाला शहर।