HARYANA VRITANT

अंबाला सिटी(Ambala News) शिक्षा विभाग की ओर से छावनी के एसडी कॉलेज में बुनियाद मिशन कार्यक्रम के तहत ओरिएंटेशन कार्यक्रम 18 अप्रैल को सुबह आठ से शाम चार बजे तक आयोजित होगा। इसमें जिले भर से 345 विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। ये विद्यार्थी बुनियाद मिशन कार्यक्रम में लेवल वन और टू की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं। विभाग ने कार्यक्रम को लेकर तैयारी पूरी कर ली है। कार्यक्रम में स्कूल प्रधानाचार्या, अध्यापक और विद्यार्थियों के अभिभावक भी शिरकत करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार की देखरेख में किया जाएगा।

शिक्षा विभाग की ओर से छावनी के एसडी कॉलेज में बुनियाद मिशन कार्यक्रम के तहत ओरिएंटेशन कार्यक्रम 18 अप्रैल को

जिले में चल रहे पांच बुनियाद केंद्रों पर पढ़ेंगे चयनित विद्यार्थी

दरअसल, जिले में पांच बुनियाद केंद्र चल रहे हैं। इन केंद्रों में शहर पुलिस लाइन राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल, राजकीय स्कूल बकरा मार्केट, शहजादपुर, बराड़ा और नारायणगढ़ के राजकीय स्कूल शामिल हैं। इन बुनियाद केंद्रों पर बुनियाद परीक्षा के तहत चयनित विद्यार्थियों को 9वीं और 10वीं की पढ़ाई करवाई जाती है। साथ ही जेईई और नीट की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद कक्षा 11वीं में जाकर ये विद्यार्थी सुपर-100 की परीक्षा देंगे। इसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को स्कूल स्तर पर ही जेईई और नीट की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क प्रशिक्षण देना है।

जिला विज्ञान विशेषज्ञ पूजा भारद्वाज ने बताया कि बुनियाद मिशन कार्यक्रम के तहत ओरिएंटेशन कार्यक्रम करवाया जाएगा। इसमें बुनियाद मिशन लेवल तीन की परीक्षा भी करवाई जाएगी। परीक्षा में लेवल वन और टू में उत्तीर्ण 345 विद्यार्थी भाग लेंगे। इन विद्यार्थियों में से 250 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। यह कार्यक्रम 18 अप्रैल को एसडी कॉलेज अंबाला छावनी में करवाया जाएगा।