Haryana Vritan

बजट सत्र के अंतिम दिन 23 फरवरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल बजट पेश करेंगे। 21 दिन के अवकाश के बाद 17 मार्च को बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होगा, जो 22 मार्च तक चलेगा। इसमें पेश हुए बजट को लेकर चर्चा की जाएगी। सत्ता और विपक्ष के विधायक बजट को लेकर चर्चा करेंगे।

बजट सत्र के तीसरे दिन शुरुआत होते ही प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष ने सत्ता पक्ष को घेरना शुरू कर दिया। इसी कड़ी में पुन्हाना से कांग्रेस मोहम्मद ईल्यास ने भिवानी में दो भाइयों की हत्या मामले पर आरएसएस की भूमिका पर सवाल उठाए तो बीजेपी मंत्री कंपरपाल, महिपाल ढांडा व अन्य विधायकों ने कड़े शब्दों में गुस्सा जताया। इसके साथ विधानसभा अध्यक्ष से कार्रवाई कर सदन से बाहर करने की मांग उठाई।

कांग्रेस के विधायकों ने जताया विरोध
कांग्रेस विधायक चिरंजीव, आफताब और गीता भुक्कल ने विधायक मोहम्मद ईल्यास पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी पर किया विरोध जताया। वहीं मंत्री कंवरपाल ने कहा कि आरएसएस एक स्वयं सेवी संस्था है, उसके बारे में शब्द इस्तेमाल नहीं कर सकते।

सदन में गूंजा टोल का मुद्दा
कांग्रेस विधायक सुभाष गांगोली अपने अपने क्षेत्र में सड़कों का मुद्दा उठाया और बोले 32 करोड़ के कार्यों में से 10 करोड़ के विकास कार्यों की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई। वहीं भाजपा विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने टोल का मुद्दा उठा कर कहा कि पूरे हरियाणा में बारह टोल है और उनके क्षेत्र में तीन टोल है। जिसको लेकर विधानसभा क्षेत्र के लोग विरोध कर रहे हैं।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा
सफीदों से कांग्रेस विधायक सुभाष गांगोली ने अपने विधानसभा क्षेत्र में नर्सिंग कालेज का मुद्दा उठाया है। इस दौरान उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष से कहा कि राजकीय कालेज में नर्सिंग कॉलेज चल रहा है, जल्द निजी भवन तैयार कर वहां शिफ्ट कराने की व्यवस्था कराई जाए।
विधायक सुभाष गांगोली ने कहा कि सफीदों की नगर पालिका का बजट कम है, पालिका की गतिविधियों और विकास कार्यों को चलाने के लिए सरकार की ओर से अतिरिक्त बजट की व्यवस्था की जाए।
इसराना से कांग्रेस विधायक बलबीर सिंह ने सरकार द्वारा आईटीआई के 526 अनुदेशकों को हटाने का मुद्दा उठाया, वहीं इसराना और मतलोडा में बस अड्डे बनवाने की मांग को लेकर कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा पर आज तक बस अड्डा नहीं बना है।
पटौदी से भाजपा विधायक सत्यप्रकाश ने सीएम मनोहर लाल की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश में हरियाणा एक हरियाणवी एक के साथ कार्य किया जा रहा है। राज्य में मेरिट के आधार पर नौकरी देने का काम किया गया। उन्होंने कहा कि हरियाणा पहला राज्य है जहां क्लास वन और क्लास टू में आरक्षण नहीं है। उन्होंने इस व्यवस्था को लागू कर आरक्षण देने की मांग की।
विधायक सत्यप्रकाश ने कहा कि अपने विधानसभा क्षेत्र में पिछले शासनकाल में किसानों से आठ हजार एकड़ जमीन हड़पी गई थी, उसका मुआवजा मौजूदा सीएम ने 92 लाख से बढ़ा कर दो करोड़ देने का जो कार्य किया है।
होडल से भाजपा विधायक जगदीश नायर ने सरकार को किसान और एससी बीसी के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाने वाली सरकार बताया और कहा कि बिजली और पानी के क्षेत्र में विकास बड़े स्तर पर जनहित कार्य किए।

पहला और दूसरा दिन रहा हंगामेदार, हई तीखी बहस
बजट सत्र में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने विपक्ष के सवालों को लेकर सदन में मोर्चा संभाला हुआ है। पहले दिन पूर्व खेल मंत्री संदीप सिंह के इस्तीफे को लेकर कांग्रेस सदन में हमलावर रही तो वहीं दूसरे दिन चाचा-भतीजा हिसार एयरपोर्ट मामले को लेकर भीड़ गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *