HARYANA VRITANT

हरियाणा सरकार रोजवेज बसों में यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी लेकर आई। दरअसल जिनकी आय एक लाख रुपये वार्षिक है। उन लोगों के हैप्पी कार्ड बनाए जा रहे हैं। सरकार ने 22.89 लाख परिवारों का कार्ड बनवाने का टारगेट रखा है। अब हर दिन लोग बड़ी संख्या में इस कार्ड को पाने के लिए आवेदन कर रहे हैं। कार्ड की लागत 109 रुपये रखी गई है।

हरियाणा रोडवेज

आपके लिए खुशखबरी है। हरियाणा रोडवेज बसों में आप मुफ्त यात्रा कर सकेंगे। एक लाख रुपये वार्षिक आय वालों के हैप्पी कार्ड (Happy card) बनाए जा रहे हैं। पात्र लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रदेशभर में 22.89 लाख परिवारों के 84 लाख लोगों के हैप्पी कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रदेशभर में एक अप्रैल तक दो लाख से ज्यादा हैप्पी कार्ड बन चुके हैं। इन कार्डों को प्रदेश के सभी 24 डिपो और 13 सब डिपो पर भेजा है। आवेदन करने वालों की बात करें तो एक अप्रैल तक प्रदेश में सात लाख से ज्यादा लोग हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं। प्रतिदिन पात्र लोगों द्वारा बड़ी संख्या में ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं।

1000 किलोमीटर की यात्रा आप कर सकते हैं मुफ्त

आपने हैप्पी कार्ड बनवा लिया है तो आप अपने इस कार्ड से हरियाणा रोडवेज बसों और हरियाणा रोडवेज से संबंधित बसों में एक साल में 1000 किलोमीटर तक की यात्रा मुफ्त कर सकते हैं। डिपो में आने के बाद आप 50 रुपये फीस चुका कर अपना कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

यह है हैप्पी कार्ड

हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (Haryana Antyodaya Family Transport Scheme) के माध्यम से एक लाख रुपये वार्षिक आय वालों को एक कार्ड दिया जा रहा है। यह कार्ड यात्री के लिए मुफ्त यात्रा की सुविधा देगा। इसे हरियाणा रोडवेज बसों ( Haryana Transport) में मुफ्त यात्रा करने के लिए ई-टिकटिंग प्रणाली से जोड़ा गया है।

यह एक स्मार्ट कार्ड (हैप्पी कार्ड) है। हैप्पी कार्ड के लिए लाभार्थी को 50 रुपये का शुल्क देना होगा। कार्ड की लागत 109 रुपये रखी गई है। इसके अलावा कार्ड के वार्षिक रख रखाव 79 रुपये शुल्क भी वहन किया जाएगा।

कौन बनवा सकता है हरियाणा हैप्पी कार्ड 

हरियाणा के मूल निवासी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये हो।

अंत्योदय श्रेणी में आने वाले परिवार इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

परिवार पहचान पत्र में आय वेरीफाई होना जरूरी है।