HARYANA VRITANT

Ambala News लोकसभा चुनावों को लेकर रविवार को जिला निर्वाचन कार्यालय एवं उपायुक्त अंबाला डॉ. शालीन ने मतगणना केंद्रों का निरीक्षण किया। डीसी ने सबसे पहले अंबाला शहर के ओपीएस विद्या मंदिर में बनाए जाने वाले मतगणना केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्ट्रांग रूम के साथ-साथ ईवीएम और वीवीपैट को रखने के लिए चिन्हित किए गए स्थानों का भी अवलोकन किया।

अंबाला सिटी

सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस की गार्द व सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने बारे भी निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने मुलाना विधानसभा क्षेत्र के तहत डीएवी स्कूल रिवर साइड, अंबाला छावनी विधानसभा क्षेत्र के तहत एसडी कॉलेज अंबाला छावनी में और नारायणगढ़ विधानसभा क्षेत्र के तहत बीपीएस प्लेनेटोरियम अंबाला छावनी में मतगणना केंद्रों का निरीक्षण कर चुनाव के सफल आयोजन के लिए निर्देश दिए। इस मौके जिला चुनाव तहसीलदार संदीप कुमार, लोक निर्माण विभाग से कार्यकारी अभियंता रितेश अग्रवाल, एसडी कॉलेज के प्राचार्य राजेंद्र राणा, नगर परिषद के ईओ जरनैल सिंह मौजूद रहे।


Ambala News नागरिकाें के लिए छह मोबाइल एप लॉच


डॉ़ शालीन ने बताया कि लोकसभा चुनावों में नागरिकों के अधिकारों को सशक्त करने के लिए चुनाव आयोग ने छह मोबाइल एप लॉंच किए हैं, इन एप के माध्यम से महज एक क्लिक पर वोट बनवाने, आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने, उम्मीदवारों के नामांकन पत्र देखने सहित कई कार्य किए जा सकते हैं।


दिव्यांग मतदाताओं के लिए सक्षम एप शुरू की गई है जिसके इस्तेमाल से वे व्हीलचेयर के लिए आवेदन, मतदाता सूची में नाम खोजने और बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।आचार संहित से संबंधित शिकायतों के लिए सी विजिल एप, उम्मीदवार की जानकारी प्राप्त करने के लिए नो योर कैंडिडेट एप, किसी भी उम्मीदवार को अगर चुनावी गतिविधियां करनी है या फिर ऑनलाइन नामांकन करना है तो वह इस एप के जरिए आवेदन कर सकता है।


वोटर टर्नआउट एप से आमजन मतदान के दिन मतदान प्रतिशत देखा सकते हैं। चुनाव आयोग ने इस बार 75 प्रतिशत से अधिक मतदान करने का लक्ष्य रखा है। वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जोड़ने, नाम पता संशोधन करने, नाम हटवाने, वोटर आईडी को आधार से लिंक करने, मतदान सूची में नाम खोजने, मतदान केंद्र विवरण, ई एपिक कार्ड डाउनलोड करने और घर बैठे वोटर आईडी प्राप्त करने की भी सुविधा मिलेगी।