HARYANA VRITANT

आज के समय में साइबर क्राइम इस कदर बढ़ गया है कि लोगों को पता भी नहीं चलता कि वह इसके शिकार हो रहे हैं और जब तक कुछ आभास होता है तब तक देर हो चुकी होती है। ऐसा ही कुछ हुआ फरीदाबाद की एक युवती के साथ जिसने शेयर बाजार में ज्यादा कमाने की लालच में अपना सारा पैसा एक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया और फिर…।

साइबर क्राइम

वर्तमान समय में पैसा बनाने के लिए शेयर बाजार एक अच्छी जगह मानी जाती है, जहां निवेश कर आप अच्छा और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। इस क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं के बढ़ने के साथ ही साइबर अपराधी भी बढ़ते जा रहे हैं।

यह अपराधी ऐसे लोगों को अपना शिकार बनाते हैं जो इस क्षेत्र के बारे में अच्छे से नहीं जानते। कई बार तो लोगों को पता भी नहीं होता कि वह किसी साइबर अपराधी के चंगुल में फंस चुके हैं और अपनी जीवनभर की कमाई गंवा देते हैं।

ऐसा ही कुछ हुआ फरीदाबाद की एक युवती के साथ जिसने शेयर मार्केट में निवेश करने के नाम अपने माता-पिता के 7 करोड़ 59 लाख रुपए गंवा दिए।

दो साल से पिता संग कर रही थी काम

फरीदाबाद सेक्टर-15 में रहने वाली युवती प्रियांशी अपने पिता के साथ काम करती है। प्रियांशी 2 साल से शेयर मार्केट में निवेश कर रही थी।

इस साल की शुरुआत में 4 जनवरी को प्रियांशी के फेसबुक पर एक शेयर मार्केट में निवेश का लिंक आया

उस लिंक पर क्लिक करने के बाद उसे एक व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ दिया गया।

सिर्फ अपनी ही नहीं अपने मां-बाप के भी पैसे गंवा बैठे

उस ग्रुप में कुछ फर्जी लोग भी जुड़े हुए थे, जो बार-बार मैसेज कर बता रहे थे कि अमुक निवेश करने पर बहुत ज्यादा मुनाफा हो रहा है।

प्रियांशी भी उनकी बातों में आ गई और उसने निवेश करना शुरू कर दिया। उसने केवल अपने बल्कि अपने माता-पिता के खाते में जमा सारी पूंजी निवेश कर दी।

उसने कुल 7 करोड़ 59 लाख रुपए आरोपितों को ट्रांसफर कर दिए। हालांकि बाद में उसे ठगी का एहसास हुआ। तब उसने पुलिस को सारी जानकारी दी। अब पुलिस मामले की जांच कर रही है।