हरियाणा समेत राजधानी दिल्ली में सोमवार रात हुई बारिश की वजह से मौसम का मिजाज बदल गया है. दिल्ली के आसपास वाले इलाके जैसे गुरुग्राम, झज्जर, बहादुरगढ़ और फरीदाबाद में बादल छाए हुए हैं. साथ ही, बारिश की भी प्रबल संभावना बनी हुई है. गुरुग्राम में आज बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

मौजूदा समय में हरियाणा का तापमान काफी गिरावट दर्ज की जा रही है, न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री रहने की संभावना है. आने वाले दिनों में रात के समय ठंड का एहसास होने लग जाएगा. दिन में जो गर्मी लग रही थी वह भी काफी कम लगेगी.

  • मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 17 अक्टूबर के बाद हरियाणा में फिर से उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से तापमान में गिरावट की संभावना है. इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में तापमान में लगातार गिरावट होगी. कुल मिलाकर सर्दियों का मौसम अब आरंभ होने वाला है.

अगर बरसात होती है तो फसल को भी इससे काफी नुकसान हो सकता है. सबसे ज्यादा प्रभावित अनाज मंडी में आई बाजरा की फसल को नुकसान होगा. यमुनानगर में बरसात होने की वजह से बाजरा को काफी नुकसान भी पहुंचा है. अगर अन्य जिलों में भी बरसात हुई तो मंडियों का कामकाज काफी प्रभावित होगा. दूसरी तरफ सरसों के लिए यह बारिश काफी सही है क्योंकि इस वक्त सरसों की फसल को बारिश की आवश्यकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *