त्योहारी सीजन पर केन्द्र की मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को बड़ी सौगात दी है. केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 100 रूपए और सब्सिडी की राहत दी गई है. यानि ऐसे लोगों को अब इस योजना के तहत 200 की जगह 300 रूपए सब्सिडी मिलेगी.

  • ग्रामीण और वंचित परिवारों को LPG गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना का फायदा करोड़ों लोगों को हुआ है. दरअसल भारत में बड़ी आबादी ऐसी थी, जो खाना पकाने के लिए कोयला,लकड़ी, गोबर के उपले आदि ईंधनों का इस्तेमाल करती थी और अभी भी गांवों में इसका इस्तेमाल हो रहा है.
  • उन्होंने बताया कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में रक्षाबंधन और ओणम के अवसर पर LPG में 200 रुपए कटौती की घोषणा की गई थी और आज उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी 200 से बढ़ाकर 300 रूपए की गई है. ऐसे में अब उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत सिलेंडर भरवाने पर बहनों को 300 रूपए की सब्सिडी मिलेगी.

केंद्र सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर अतिरिक्त 100 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है. यह उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा. इस तरह अब देश की राजधानी दिल्ली में सिलेंडर की कीमत 603 रुपये हो गई है. अब तक लाभार्थियों को 703 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिल रहा था.

  • इसके चलते पर्यावरण प्रदूषण का भी सामना करना पड़ता था और उसका असर स्वास्थ्य पर भी पड़ता था. ऐसे में ग्रामीण और वंचित परिवारों को LPG जैसा स्वच्छ ईंधन उपलब्ध हो, इसलिए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ की शुरुआत की गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *