मौजूदा समय में हरियाणा के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है, जहां कुछ दिनों पहले गर्मी की वजह से हालत खराब हो रही थी तो वहीं अब तापमान में कमी आने की वजह से लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिली है. आलम यह है कि रात के समय ठंड का भी एहसास होने लगा है. वैसे, लोगों ने घरों में एसी व कूलर चलाना लगभग बंद कर दिया है.

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में फिलहाल बरसात को लेकर संभावना नहीं जताई है जिससे अब बारिश न होने से किसानों को भी फायदा होने वाला है. ऐसा इसलिए क्योंकि रुक- रुक कर हो रही बारिश से फसल बर्बाद होने का डर था, बाढ़ के कारण किसानों को पहले ही नुकसान हो चुका है

ऐसे में किसानों ने भी राहत की सांस ली है. दूसरी तरफ हरियाणा की मंडियों में बाजरा और धान की फसल की आवक भी बड़े पैमाने पर शुरू हो गई है. इन दिनों मंडियों में बाजरा की खरीद शुरू हो चुकी है.

मौसम विभाग के मुताबिक, आज मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. इसके अलावा, सुबह- शाम ठंड महसूस होगी. अक्टूबर तक मौसम ऐसा ही बना रहने वाला है. सुबह- शाम गुलाबी ठंड का एहसास होने वाला है. इस बार मानसून सीजन में बारिश की बात करें तो राज्य के 6 जिलों में सामान्य से कम और 16 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *