पीआर धान का एमएसपी 2203 रूपए प्रति क्विंटल है लेकिन किसानों को इससे 200 रूपए प्रति क्विंटल तक अधिक भाव मिल रहा है, धान उत्पादक किसानों के लिए खुशखबरी सामने आ रही है. मौसम साफ होने मंडियों में धान की आवक जोर पकड़ने लगी है और न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर पीआर धान की सरकारी खरीद शुरू हो गई है.

  • प्राइवेट खरीदार पीआर धान 2,400 रूपए प्रति क्विंटल तक खरीद कर रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर 1509 धान के भाव में भी उछाल देखने को मिल रहा है. कंबाइन की कटाई वाला 3,450 जबकि हाथ की कटाई वाले धान का 3,675 रूपए प्रति क्विंटल का भाव किसानों को मिल रहा है. हाथ से कटाई वाले धान की हाथोंहाथ खरीद हो रही है जिसकी खुशी किसानों के चेहरों पर साफ नजर आ रही है.

पिछले साल 2,800 से 3,000 रूपए प्रति क्विंटल तक भाव मिला था लेकिन इस बार पीआर समेत 1509 किस्म का अच्छा भाव मिल रहा है. किसानों ने बताया कि कम बारिश से उत्पादन पर असर पड़ा है लेकिन अच्छा भाव मिलने से कुछ हद तक इस नुकसान की भरपाई हो रही है.

  • नई अनाज मंडी एसोसिएशन के पूर्व चेयरमैन धर्मपाल कठवाड़ ने कहा कि इस बार सीजन की शुरुआत से ही धान के भाव में तेजी बनी हुई है. मौसम साफ होने पर धान की आवक जोर पकड़ रही है. उन्होंने बताया कि 1509 धान के भाव में और बढ़ोतरी की पूरी उम्मीद जताई जा रही है. वहीं, हैफेड खरीद एजेंसी के इंस्पेक्टर संजीव ढुल ने बताया कि दो दिन में MSP पर 4,150 क्विंटल पीआर धान की खरीद हो चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *