अब हरियाणा से मानसून भी विदा होने वाला है. इस वजह से हरियाणा में आज बारिश की कोई संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने भी इसे लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया है. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अब 7 दिनों तक हरियाणा में दिन के तापमान में कोई बदलाव की संभावना नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक, अब पूरा सप्ताह बिना बारिश के गुजरेगा. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में यह जानकारी दी है कि अब मौसम शुष्क रहेगा. 29 सितंबर तक कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है.

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 28 सितंबर को मानसून विदा हो जाएगा. इस बार मानसून सीजन में कोटे से 40 मिमी कम बारिश हुई. 1 जून से 25 सितंबर तक राज्य में 412.5 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से कम है.

  • इस बार जून और जुलाई को छोड़कर अगस्त और सितंबर के महीने ऐसे रहे, जिन्हें मौसम विभाग ने सूखे की श्रेणी में शामिल किया है. दूसरी तरफ बारिश का दौर थमते ही अधिकतम तापमान 2 डिग्री बढ़ गया है. हिसार का अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री दर्ज किया गया. प्रदेश के कुछ जिलों में अब रात का तापमान 21 डिग्री तक दर्ज किया गया है.

अब पूरे प्रदेश में कोहरे का दौर शुरू हो जाएगा. रात में ओस पड़ेगी, जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब मौसम में ठंडक घुलने लगी है. रात में बाहर निकलने पर लोगों को ठंड लगेगी. आलम यह है कि रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिससे लोगों ने कूलर का उपयोग करना लगभग बंद कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *