डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम अब गौ सेवा करने की इच्छा जता रहा है. इसकी जानकारी खुद हरियाणा सरकार ने ही दी है. दरअसल, इसके लिए डेरा सच्चा सौदा सिरसा की ओर से हरियाणा सरकार को एक प्रस्ताव भी भेजा गया है, जिसमें आश्रम ने राज्य को आवारा पशुओं से मुक्त बनाने में राज्य गौ सेवा आयोग को सहयोग करने की पेशकश की है.

  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बैठक में राम रहीम के इस प्रस्ताव का खुलासा हुआ. चंडीगढ़ में सीएम हरियाणा को लावारिस पशुओं से मुक्ति दिलाने के लिए गौ सेवा आयोग और पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे. इस बैठक में सीएम को बताया गया कि डेरा सच्चा सौदा सिरसा ने हरियाणा को आवारा पशुओं से मुक्त कराने में राज्य गौ सेवा आयोग को सहयोग करने की पेशकश की है.

बैठक में हुआ ये फैसला

बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पंचायती जमीन पर गौशाला चलाने की इच्छुक सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं से समझौता किया जाए. गौशालाओं को विशेष अनुदान दिया जाएगा. सीएम ने कहा कि पशुपालन विभाग राज्य के शत- प्रतिशत पशुओं की नियमानुसार टैगिंग सुनिश्चित करे, ताकि दूसरे राज्यों के पशुओं की पहचान हो सके. हालांकि, सरकार की ओर से अभी इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है.

  • छह साल से जेल में सजा काट रहे राम रहीम को अपना 56वां जन्मदिन मनाने के लिए एक महीने पहले पहली बार पैरोल मिली थी. पैरोल मिलने पर राम रहीम ने उत्तर प्रदेश (यूपी) के बरनावा आश्रम में केक काटा. इस बार राम रहीम 20 जुलाई को जेल से बाहर आये. उनकी पैरोल अवधि 20 अगस्त को समाप्त हो गई. 25 अगस्त 2023 को उन्होंने अपनी सजा के 6 साल पूरे कर लिए. दोषी ठहराए जाने के बाद से राम रहीम को 7 बार पैरोल दी जा चुकी है.

बैठक में सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार को भी पत्र लिखा जाएगा कि वह सभी राज्यों को अपने- अपने यहां पशुओं की टैगिंग कराने का निर्देश दें.

पहले चरण में भिवानी, करनाल, पानीपत, गुरूग्राम, हिसार और सिरसा जिलों को आवारा पशुओं से मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया जाएगा. इसके बाद प्रदेश के अन्य जिलों में अभियान चलाया जाएगा. ताकि बेसहारा पशुओं को जल्द से जल्द सहारा मिल सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *