महिला आरक्षण बिल पेश किए जाने को लेकर देश की महिलाएं बीजेपी सरकार का स्वागत कर रही हैं. इस दौरान अब बिल को लेकर महिलाओं की टिप्पणियां भी सामने आ रही हैं. इसी क्रम में हरियाणा की फेमस डांसर सपना चौधरी ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने बिल का समर्थन करते हुए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया है.

  • कलाकार सपना चौधरी ने कहा है कि यह पहल बहुत अच्छी है. ये तो सिर्फ पहला कदम है, अभी और भी बिल पास होने बाकी हैं. मैं महिलाओं का इतना समर्थन करने और उन्हें इतना समझने के लिए मोदी जी को धन्यवाद देना चाहूंगी. फिलहाल, सपना चौधरी ने भविष्य में राजनीति में आने के सवाल पर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया.
  • आपको बता दें कि इस बिल पर बुधवार को लोकसभा में भी चर्चा होनी है. लोकसभा में बिल पास होने के बाद गुरुवार को इसे राज्यसभा में पेश किया जाएगा. गुरुवार को ही राज्यसभा में भी इस पर चर्चा हो सकती है. ऐसे में इस बिल पर होने वाली चर्चा को लेकर सभी की निगाहें टिकी हुई है क्योंकि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिल है और कई सालों से अटका हुआ है.’
  • आपको बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव के समय जारी मतदाता सूची में महिला मतदाताओं की संख्या 43.2 करोड़ थी जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 46.8 करोड़ थी. 17वीं लोकसभा में देशभर से 78 महिला सांसद चुनकर संसद पहुंचीं. संसद में महिलाओं की उपस्थिति 14.36 फीसदी है. कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने पहले ही मांग की थी कि महिला आरक्षण बिल को संसद के विशेष सत्र के दौरान पारित किया जाना चाहिए.

2014 के लोकसभा चुनाव में 62 महिलाओं ने जीत हासिल की थी. अगर हम 1951 की बात करें तो लोकसभा में महिलाओं का प्रतिनिधित्व महज पांच फीसदी था. साल 2019 में यह प्रतिशत बढ़कर 14 हो गया है. ऐसे में लोकसभा में भी महिलाओं की भागीदारी काफी बढ़ रही है. उम्मीद है कि आने वाले लोकसभा चुनावों में यह आंकड़ा 100 के करीब पहुंच जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *