फरीदाबाद। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से सेक्टर-15 में बने कम्युनिटी सेंटर की तर्ज पर पांच सेक्टरों में मल्टी स्टोरी सामुदायिक भवन का निर्माण शुरू कर दिया गया है। ये सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। इस योजना पर करीब 30 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इनमें लिफ्ट के साथ कई प्रकार की सुविधाएं होंगी।

तेजी से विकसित हो रहे ग्रेटर फरीदाबाद में 100 से अधिक छोटी-बड़ी सोसाइटियां हैं। इसके अलावा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अनेक सेक्टर हैं। यहां पांच लाख से अधिक लोग निवास करते हैं, लेकिन लोगों के लिए सामुदायिक भवन की कोई सुविधा नहीं है। इस कारण सेक्टरवासियों को शादी विवाह व अन्य सामाजिक कार्यक्रमों के लिए निजी स्तर पर दूरदराज स्थित प्राइवेट बैंक्वेट हॉल व अन्य सामुदायिक भवन का सहारा लेना पड़ता है। महंगे खर्च पर अपने कार्यक्रम कराने पड़ते हैं, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सेक्टर वासियों को राहत देने के लिए एचएसवीपी ने सेक्टर 46, 48, 56 में तीन मंजिला मल्टी स्टोरी सामुदायिक भवन का निर्माण शुरू करा दिया है। प्राधिकरण ने करीब छह माह में काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है।
सेक्टर-56, 56ए में सुविधाओं का होगा विस्तार

  • सेक्टर 56-56ए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के नए सेक्टर हैं। इनमें हजारों लोग रहते हैं। मूलभूत सुविधाओं का काफी अभाव है। सेक्टर में कोई भी सरकारी सामुदायिक भवन नहीं है। लोगों को अपने सामाजिक और पारिवारिक कार्यक्रम करने के लिए निजी सामुदायिक भवन का सहारा लेना पड़ता है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने यहां पर अलग से सामुदायिक भवन बनाने की तैयारियां शुरू की हैं। इसके टेंडर जारी कर दिए गए हैं। एचएसवीपी का मानना है कि अब जगह की उपलब्धता कम होने के कारण मल्टी स्टोरी भवनों के निर्माण पर जोर है, जिससे शादी-समारोह के बाद अन्य कार्यों में भी इनका इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी।

सेक्टरों में मल्टी स्टोरी सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। इनके बनने से लोगों काे काफी राहत मिलेगी। – संदीप दहिया, अधीक्षण अभियंता, एचएसवीपी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *