हरियाणा के रोहतक जिले में सभी ऑटो पर एक यूनिक कोड लगने वाला है. ऐसा इसलिए क्योंकि महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस ने एक जरुरी कदम उठाया है. दरअसल, महिलाओं को कई बार ऑटो में सफर करते समय असुरक्षित महसूस होता है. कई बार कोई घटना होने पर हम ऑटो का नंबर नोट नहीं कर पाते या कई बार नंबर यात्री को दिखाई नहीं देता. इसलिए अब ऑटो में 3 जगहों पर ये खास स्टिकर कोड लगाए जाएंगे.

  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह कोड चार अंकों का होगा और यह डायल 112 से जुड़ा होगा. चार अंकों के इस खास स्टीकर में ऑटो और ऑटो चालक की पूरी कुंडली होगी. कोई भी घटना होने पर उस कोड को ही डायल 112 पर भेजना होगा. इसके बाद पूरी जानकारी पुलिस तक पहुंच जाएगी.
  • सभी ऑटो पर स्टीकर लगाने का काम 31 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा. ऑटो पर स्टीकर लगाने को लेकर पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने मंगलवार को लघु सचिवालय में ऑटो यूनियन पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की. एक्सल सीट में ऑटो की पूरी जानकारी तैयार हो जाएगी. वहीं, ऑटो चालकों और परिचालकों की पूरी जानकारी डायल 112 ऐप से साझा की जाएगी.
  • पुलिस ने यह भी चेतावनी दी है कि आप तय तारीख से पहले अपने ऑटो पर यूनिक कोड स्टीकर लगा लें. इसके बाद पुलिस 1 नवम्बर से चेकिंग अभियान शुरू करेगी. चेकिंग के दौरान जिस भी ऑटो के पास 4 अंकों का विशेष नंबर नहीं होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

स्टीकर पर चार अंकों का एक यूनिक कोड होगा जो हर ऑटो के लिए अलग होगा. स्टिकर पर ऑटो का रजिस्ट्रेशन नंबर, ड्राइवर का नाम और फोटो भी होगा. ऑटो पर स्टीकर लगाने के लिए दस्तावेजों की जांच की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. यह सिलसिला पुलिस लाइन में एक माह तक सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलता रहेगा. स्टीकर लगाने का काम 21 सितंबर से शुरू होगा. सवारी नम्बर की फोटो क्लिक कर डायल 112 ऐप पर व सूचित कर सकते हैं. जिससे शिकंजा कसा जा सकेगा- हिमांशु गर्ग, पुलिस अधीक्षक, रोहतक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *