प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन अभियान को सफल बनाने में सफाई कर्मियों ने अहम योगदान दिया है. सफाई कर्मियों की भलाई के लिए सरकार की तरफ से भी अनेक नई योजनाएं चलाई जा रही है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को सिरसा में प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित हुए सफाईकर्मी सम्मान देश समारोह को संबोधित कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर कहा कि हम उनकी लंबी आयु की कामना करते हैं.

  • प्रधानमंत्री सर के नेतृत्व ने देश को पूरी दुनिया में नई में पहचान दिलाई है जिसकी बदौलत आज पूरे विश्व में भारत देश का नाम प्रमुख देशों में लिया जाता है. उन्होंने बताया कि गरीब वर्ग के कल्याण के लिए सरकार लगातार प्रयास करती है. वर्तमान में मजदूर व गरीब वर्ग के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए नई- नई स्कीमें लागू की गई है. राज्य के ग्रामीण इलाकों में अब 10 हज़ार सफाई कर्मचारी कार्यरत है. शीघ्र ही नए 1000 सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी.
  • उन्होंने कहा कि आप लोगों के सहयोग से नई- नई व्यवस्थाएं लागू करेंगे जिससे सफाई कर्मियों को उनके कार्य में किसी प्रकार की असुविधा न झेलनी पड़े. मशीनी युग के बदलते दौर में ज्यादातर काम मशीनों से होते है. सफाईकार्य में भी सफाई कर्मियों के लिए मशीनों के माध्यम से नई सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं.
  • प्रधानमंत्री ने अनेको अभियानो की शुरुआत की हैं जिनमें से “स्वच्छ भारत अभियान” भी एक है. इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश में स्वच्छता अभियान चलाया गया है. स्वच्छता अभियान में प्रदेश व देश की जनता ने भी पूरा साथ दिया है पर अभियान को सफल बनाने में सफाई कर्मियों ने विशेष योगदान दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *