बुक लवर्स तो आए दिन किसी न किसी दुकान से अपनी पसंद की किताबें खरीद ही लेते हैं, अगर आप भी बुक्स के शौकीन हैं, तो एक बार दिल्ली के दरियागंज मार्केट में जरूर जाएं. दरियागंज बुक मार्केट दिल्ली का सबसे लोकप्रिय बुक बाजार है.

  • अगर आप ये सोचने में लगे हुए हैं, कि आपको इस मार्केट में बड़ी बड़ी दुकानें देखने को मिलेंगी. तो आप एकदम गलत हैं. इस बाजार में आपको अंदर जाकर छोटी-छोटी दुकानें दिखेंगी.
  • साथ ही सड़क किनारे भी फुटपाथ साइड कई लोग बुक्स लेकर बैठे होंगे. दुकानों पर आपको नई से लेकर पुरानी किताबों तक सब कुछ मिल जाएगा. यह मार्केट 50 साल से भी अधिक पुराना है.

दरियागंज में लगने वाला संडे बुक बाज़ार कई सालों से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं.

  • सबसे ज्यादा उन लोगों के बीच जिन्हें किताबें बेहद पसंद हैं. यहां स्कूल से लेकर कॉलेज तक हर तरह के स्टूडेंट आते हैं. यहां प्रेमचंद से लेकर चेतन भगत तक हर कोई देशी-विदेशी लेखकों की किताबों के साथ अलग-अलग कोर्स की किताबें खरीद सकते हैं.

सबसे अच्छी बात तो ये है कि आपको ये बुक्स काफी सस्ती पड़ेंगी. लेकिन इस मार्केट में दुकानें हफ़्ते के सातों दिन खुली रहती है. बात करें यहां किताबों की क़ीमत की. तो यहां पर किताबें आपको किलो के भाव में मिलेगी और यहाँ किताबों की क़ीमत मात्र 20 रुपये से शुरु है.

  • यह मार्केट सुबह 10बजे से लेकर रात 9 बजे तक खुली रहती है, वहीं इसकी लोकेशन की बात करें, तो इसका नज़दीकी मेट्रो स्टेशन दिल्ली गेट है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *