हरियाणा रोडवेज की बसों में जल्‍द ही नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा शुरू होने जा रही है। इस कार्ड को रिचार्ज करवाने की सुविधा भी परिवहन विभाग द्वारा दी गई है। साथ ही मुफ्त यात्रा करने वालों का भी रिकॉर्ड रखा जाएगा।

परिवहन मंत्री ने बताया कि रोडवेज में ओपन लूप टिकटिंग प्रणाली लागू करने वाला हरियाणा पहला राज्य है।

  • परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा ने बृहस्पतिवार को अधिकारियों के साथ बैठक में बताया कि रियायती परिवहन सुविधाएं प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों, 100 प्रतिशत दिव्यांग , मान्यता प्राप्त संवाददाता, विधानसभा व लोकसभा के सदस्य, स्वतंत्रता सेनानी, पुलिस व जेल कर्मचारियों के नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड बनाए जाएंगे।

उन्हें बसों में केवल यह कार्ड दिखाना होगा। यदि किसी व्यक्ति के किराये में 50 प्रतिशत तक की छूट दी गई है तो उसका 50 प्रतिशत किराया नकद व एनसीएमसी कार्ड के माध्यम से भी दे सकता है। इस कार्ड को रिचार्ज करवाने की सुविधा भी परिवहन विभाग द्वारा दी गई है।

मंत्री ने कहा कि विभाग की ओर से वर्ष 2022 में 1000 नई यूरो- 6 बसें खरीदने का क्रय आदेश जारी किया गया है. फिलहाल, इनमें से 745 बसें विभिन्न डिपो में भेज दी गयी हैं. विभाग के स्वीकृत बेड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए बेड़े में नई बसें जोड़ी जा रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *