हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यत चौटाला ने कहा कि अमृतसर, कोलकता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर परियोजना के तहत हिसार में इंटीग्रेटेड मैनुफैक्चरिंग कलस्टर बनाया जाएगा। इसे मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी और विश्व स्तर की मैनुफैक्चरिंग के साथ विकसित किया जाएगा ताकि इसमें लगने वाली मैनुफैक्चरिंग यूनिट के लिए सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध हो सके।

उपमुख्यमंत्री बुधवार को यहां इंटीग्रेटेड मैनुफैक्चरिंग कलस्टर को लेकर अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लगभग 1605 एकड़ भूमि पर बनने वाले इस कलस्टर में बिजली, पानी, सड़कें, सिवरेज आदि सभी मूल सुविधाएं मुहैया करवाना हरियाणा सरकार का दायित्व है ताकि ज्यादा से ज्यादा मैनुफैक्चरिंग की यूनिट स्थापित हो सके।

  • दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को आदेश दिए कि इसके लिए बाकि भूमि लेने की प्रक्रिया जल्द पूरी करवाई जाए ताकि कार्य को जल्द शुरू किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस कलस्टर को विकसित करने में सिविल एविएशन और उद्योग विभाग पूरा सहयोग करेंगे।
  • डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इंटीग्रेटिड मैनुफैक्चरिंग कलस्टर हिसार एयरपोर्ट के नजदीक बनाया जा रहा है। इससे पश्चिमी और पूर्वी फ्रेड कॉरिडोर तक आसान पहुंच होगी और विभिन्न रेल लाइनों से जुड़ने वाले हिसार जंक्शन की निकटता का भी लाभ मिलेगा।
  • उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इंटीग्रेटेड मैनुफैक्चरिंग कलस्टर की सभी औपचारिकताएं जल्द पूरी करें ताकि केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात कर कार्य को गति प्रदान की जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *