हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज के अथक प्रयास अंबालावसियों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं. उनके इस प्रयास की बदौलत अंबाला के लोगों को बहुत जल्द शहर से हवाई सफर का आनन्द मिलेगा और इस दिशा में अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के साथ सिविल एन्क्लेव स्थापित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा 133 करोड़ रुपए की राशि 20 एकड़ भूमि के हस्तातंरण के लिए आज अम्बाला डिफेंस इस्टेट अधिकारी के अकाउंट में स्थानातंरित कर दी गई है.

जिसमें अंबाला एयरपोर्ट का नाम अंबा एयरपोर्ट अंबाला छावनी रखने का सुझाव दिया गया है.

अम्बाला में सिविल एन्क्लेव के टर्मिनल का निर्माण एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ मिलिट्री डेयरी फार्म की जमीन पर किया जाएगा. टर्मिनल पर यात्रियों को चेक- इन कर बस से एयरफोर्स स्टेशन के अंदर विमान तक ले जाया जाएगा. विमानों के टेक- आफ एवं लैंडिंग के लिए एयरफोर्स स्टेशन के रनवे का ही इस्तेमाल किया जाएगा.

  • बता दें कि गृहमंत्री अनिल विज के अथक प्रयासों से ही अम्बाला में एयरफोर्स स्टेशन के साथ सिविल एन्क्लेव की स्थापना हो रही है. अम्बाला में सिविल एन्क्लेव के लिए एयरफोर्स स्टेशन के साथ 20 एकड़ जमीन की उपलब्धता हासिल करना बेहद ही चुनौतीपूर्ण कार्य था. मिल्ट्री डेयरी फार्म की खाली पड़ी इस जमीन को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया व अन्य विभागों ने तकनीकी तौर पर उपयुक्त ठहराया था.
  • यह भूमि रक्षा मंत्रालय के अधीन थी और सिविल एन्कलेव तभी बन सकता था जब जमीन हरियाणा सरकार को मिले. यह कार्य बेहद चुनौतियों से भरा था लेकिन गृह मंत्री अनिल विज ने इस चुनौतीपूर्ण कार्य को पूर्ण करते हुए 20 एकड़ भूमि हेतू रक्षा मंत्रालय को 133 करोड़ रुपए की राशि जारी करवाकर इस काम को संभव कर दिखाया है.
  • एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर गृहमंत्री विज ने सीएम मनोहर लाल को एक प्रस्ताव भेजा था, बता दें कि अम्बा देवी के नाम पर अंबाला जिले का नामकरण किया गया था और अम्बाला में अम्बा देवी का मंदिर भी है. इस मंदिर का प्राचीन काल में विशेष महत्व रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *