केन्द्र सरकार लोगों के आवागमन को सरल बनाने के लिए देशभर में हाइवे और एक्सप्रेसवे का जाल बिछा रही है. तमाम सुविधाओं से लैस इन सड़कों पर सफर करना आसान तो गया है लेकिन इसके लिए वाहन चालकों को अपनी जेब भी ढीली करनी पड़ रही है.

वहीं, 1 सितंबर से दिल्ली- फरीदाबाद के बीच सफर करने के लिए वाहन चालकों को अब अपनी जेब और अधिक ढीली करनी पड रही है क्योंकि बदरपुर बॉर्डर स्थित टोल प्लाजा पर टोल दरों में बढ़ोतरी कर दी गई है.

बता दें कि बदरपुर बॉर्डर फ्लाईओवर के लिए सराय इलाके में निर्मित टोल प्लाजा पर टोल दरों में बढ़ोतरी कर दी गई है और ये बढ़ीं दरें बृहस्पतिवार यानि 31 अगस्त की रात से ही प्रभावी हो चुकी है.

  • 1 सितंबर से कार से एक तरफ की यात्रा पर वाहन चालकों को 3 रूपए ज्यादा देने होंगे. वहीं, लाइट कमर्शियल वाहनों को सिंगल जर्नी पर 4 रूपए तो भारी वाहनों को मल्टीपल ट्रिप के लिए 9 रूपए का अतिरिक्त भुगतान करना होगा.
  • टोल दरों में बढ़ोतरी के बाद कार, जीप और वैन जैसे वाहन चालकों को एक बार के लिए 35 रुपये जबकि कई बार के लिए 52 रुपये चुकाने होंगे जबकि मंथली पास अब 1,044 रूपए का हो गया है.
  • इसी तरह, हल्के कमर्शियल वाहनों को एक बार के सफर के लिए 52 रूपए जबकि एक दिन में कई बार सफर के लिए 78 रुपये अदा करने होंगे. वहीं, मंथली पास के लिए अब 1,567 रुपये खर्च करने होंगे.
  • इसके अलावा, ट्रक और बस समेत अन्य भारी वाहनों को एक बार के लिए 104 रुपये देने होंगे जबकि कई बार सफर करने के लिए 157 रुपये चुकाना पड़ेगा. वहीं, मासिक पास 3,133 रुपये का हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *