8 साल के इंतजार के बाद अब गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र को ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज यानि एम्‍स अस्‍पताल मिलने जा रहा है. रेवाड़ी जिले के माजरा में बनने जा रहा यह देश का 22 वां एम्‍स होगा. इसके लिए 200 एकड़ जमीन पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को सौंप दी गई है. यह अस्‍पताल दिल्‍ली एम्‍स की तरह ही सभी सुविधाओं से लैस होगा. आज ही गुरुग्राम एम्‍स की चारदीवारी बनाने के लिए 20 करोड़ का टेंडर कर दिया गया है. इसका निर्माण कार्य शुरू करने के साथ ही जल्‍द ही शिलान्‍यास पीएम मोदी के हाथों किया जाएगा.

केंद्र सरकार में मंत्री और गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र से सांसद राव इंद्रजीत सिंह की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि एम्‍स का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय को 200 एकड़ जमीन सौंप दी गई है.

चारदीवारी का टेंडर हो चुका है और 10 महीने के अंदर एम्‍स की चारदीवारी बनकर तैयार हो जाएगी. एम्स परियोजना न केवल स्वास्थ्य क्षेत्र में लोगों को लाभ देगी बल्कि रोजगार के नए मौके भी देगी.

  • रेवाडी एम्स में कुल 750 बिस्तरों का अस्पताल होगा और 1500 मरीजों को रोजाना ओपीडी में देखने की सुविधा होगी. इतना ही नहीं इसमें प्राइवेट वार् , ट्रामा बेड्स, आयुर्वेद सहित प्राचीन चिकित्‍सा पद्धतियों से इलाज के लि आयुष बेड की सुविधाएं होंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *