हरियाणा सरकार ने पुलिसकर्मियों के लिए तीन राज्य पुलिस पुरस्कारों की मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई राज्य स्तरीय बैठक में गृह मंत्री अनिल विज के इस प्रस्ताव को स्वीकृत कर लिया गया। मुख्यमंत्री, गृह मंत्री और पुलिस महानिदेशक के पदनाम पर पुलिसकर्मियों को यह पुरस्कार मिलेंगे।

हरियाणा पुलिस कर्मियों द्वारा उत्कृष्ट अन्वेषण, वीरता और प्रशासनिक कर्तव्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए तीन राज्य पुलिस पुरस्कारों को मंजूरी दी, जिनमें मुख्यमंत्री वीरता पदक, गृह मंत्री उत्कृष्ट अन्वेषण पदक और डीजीपी उत्तम सेवा पदक शामिल हैं।

  • मुख्यमंत्री वीरता पदक और गृह मंत्री उत्कृष्ट अन्वेषण पदक के विजेताओं को क्रमश: दो लाख रुपये और एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों को मुख्यमंत्री एवं गृह मंत्री द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र/स्क्राल भी मिलेगा।

यह पदक विजेताओं की वर्दी की बायीं जेब के ऊपर प्रदर्शित होंगे। इसके अलावा, एसओपी में पुलिस कर्मियों के लिए ग्रुप-बी और सी के लिए सेवानिवृति के बाद सेवा में छह महीने का विस्तार देने का भी प्रविधान किया गया है।

  • डीजीपी उत्तम सेवा पदक से सम्मानित होने वाले कर्मियों को पुलिस महानिदेशक हरियाणा द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र/स्क्राल सहित पदक तथा 50 हजार रुपये का एकमुश्त नकद इनाम मिलेगा। यह पदक वर्दी की बायीं जेब के ऊपर प्रदर्शित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *