हरियाणा में एक नया बाईपास बनाया जा रहा है, जिससे अंबाला- चंडीगढ़ और पंजाब के बीच सफर आसान होगा. आशा है कि वाई आकार का यह बाईपास जीरकपुर के लोगों को जाम से राहत दिलाएगा. सरकारी संस्था भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इस बाईपास के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है. करीब डेढ़ महीने के भीतर इस पर निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा. इससे पहले एनएचएआई ने जमीन अधिग्रहण का कार्य संपूर्ण कर लिया है. अब केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के निर्देशानुसार, NHAI इस सड़क को बेहतर बनाने का प्रयास करेगा.

अंबाला से चंडीगढ़ बाईपास को पंजाब से जोड़ने वाली इस सड़क की कुल लंबाई 33 किमी होगी, जिसमें से 3 KM अंबाला में और बाकी पंजाब में होगी. यह बनने वाला बाईपास अंबाला के देवी नगर से शुरू होगा और डेराबस्सी से होते हुए एयरपोर्ट चौक तक बनाया जायेगा.

इसका दूसरा हिस्सा लालड़ू की ओर जाएगा. इसके न होने के कारण अभी तक अंबाला या अन्य जिलों के लोगों को डेराबस्सी जीरकपुर से होते हुए चंडीगढ़ जाना पड़ रहा है.

  • NHAI को उम्मीद है कि इस नए बाईपास से चंडीगढ़ रूट पर काफी हद तक भीड़भाड़ कम हो जाएगी. यह रूट न सिर्फ अंबाला और चंडीगढ़ तक पहुंचेगा बल्कि दिल्ली से आने वाले लोग भी बिना जाम और कम समय में पंजाब पहुंच जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *