हरियाणा के जिला गुरुग्राम में स्थित हुड्डा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन का नाम 2 बार बदल दिया गया है. इसे लेकर फिलहाल कागजी प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है. मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर गुरुग्राम सिटी सेंटर किया गया उसके बाद यह बदलकर मिलेनियम सिटी सेंटर कर दिया है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने सोमवार को ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी है. मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने को लेकर पहले भी कई बार चर्चा हो चुकी थी. ऐसे में अपना नाम बदल दिया गया है.

केंद्रीय कैबिनेट ने हुडा सिटी को जोड़ने के लिए करीब 5 हजार 452 करोड़ रुपये की लागत से 28.50 किलोमीटर लंबी मेट्रो परियोजना के प्रस्ताव को फिलहाल मंजूरी दे दी है.

  • इस कदम से न केवल नए और पुराने गुरुग्राम में सार्वजनिक परिवहन बुनियादी ढांचा मजबूत होगा बल्कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र को भी लाभ होगा क्योंकि आसपास के कई शहरों से बड़ी संख्या में लोग गुरुग्राम आते हैं और यह हर साल बढ़ रहा है.

यह परियोजना हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा क्रियान्वित की जाएगी, जिसे केंद्र और हरियाणा सरकार के बीच 50- 50 की साझेदारी के साथ एक विशेष प्रयोजन वाहन के रूप में स्थापित किया जाएगा. इस नई लाइन के साथ द्वारका एक्सप्रेसवे तक एक ब्रांच लाइन भी जोड़ी जाएगी.

  • नई लाइन में कुल 27 स्टेशन होंगे. इस लाइन पर मेट्रो ट्रेन की अधिकतम गति 80 किमी प्रति घंटा होगी जबकि औसत गति 34 किमी प्रति घंटा होगी. दूसरी तरफ पूरा प्रोजेक्ट एलिवेटेड ट्रैक पर होगा और चार साल में पूरा होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *