हरियाणा कैबिनेट की बैठक आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में होगी. जिसमें CM 12 से ज्यादा फैसलों पर अपनी मुहर लगाएंगे. बैठक में विधवाओं और निराश्रित महिलाओं को तीन लाख तक की सालाना आय पर पेंशन देने को मंजूरी मिल सकती है. अभी तक दो लाख रुपये सालाना कमाने वालों को ही पेंशन मिल रही है. इसके अलावा, कैबिनेट में गांवों में पानी के बिल जमा करने का काम भी सहायता समूहों को सौंपा जा सकता है. पानी का दुरुपयोग रोकना स्वयं सहायता समूह की जिम्मेदारी होगी.

  • बता दें कि गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है. गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चुनाव को लेकर प्रदेशभर में वार्डबंदी रहेगी. मंगलवार को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में वार्डबंदी के नियम और चुनाव पर फैसला लिया जा सकता है.

गृह मंत्री अनिल विज की घोषणा को सिरे चढ़ाते हुए कैबिनेट तीन राज्य पुलिस पुरस्कार शुरू करने को मंजूरी दे सकती है. विज ने मुख्यमंत्री पुलिस पुरस्कार, गृह मंत्री पुलिस पुरस्कार और DGP पुलिस पुरस्कार शुरू करने की घोषणा की है.

  • पुलिस विभाग में उल्लेखनीय कार्य करने वाले और जांच में तेजी लाने तथा नई तकनीक का इस्तेमाल करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को इन पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. ये पुरस्कार सरकार की ओर से हर साल दिये जायेंगे.

राज्य सरकार खेल विभाग में सीधी भर्ती से नियुक्त पदक विजेता खिलाड़ियों के सेवा नियमों में बदलाव करेगी. हरियाणा उत्कृष्ट खिलाड़ी नीति के तहत ग्रुप A, B और C से संबंधित पदों के नियमों में बदलाव किया जाएगा.

  • खेल विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क ने इसका एजेंडा तैयार कर लिया है. वहीं, बैठक में मोटर वाहन अधिनियम- 1988 के तहत तैयार राज्य परिवहन योजना- 2016 (अध्याय- 4) में बदलाव संभव है.

सरकार लाइसेंस नीति के लिए पूर्णता प्रमाण पत्र के लिए शहरी क्षेत्र विकास अधिनियम- 1975 में संशोधन का निर्णय ले सकती है. नगर एवं नियोजन विभाग ने इसका मसौदा तैयार कर लिया है. साल 2019 की वेयरहाउसिंग और रिटेल, लॉजिस्टिक्स पालिसी में बदलाव किया जा सकता है. उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की ओर से इससे संबंधित प्रस्ताव तैयार किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *