अब कतारों में लगकर बिजली बिल का भुगतान करने के दिन लदने वाले हैं। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम की ओर से उपभोक्ताओं को ई-मेल के माध्यम से बिल भेजा जाएगा। इससे घर बैठे ही बिल का भुगतान किया जा सकेगा। निगम के जुड़े रोहतक, सोनीपत, झज्जर सहित 10 जिलों के उपभोक्तओं को इससे फायदा होगा। अकेले रोहतक जिले के ढाई लाख से ज्यादा उपभोक्ता योजना से लाभान्वित होंगे। इसके लिए निगम की ओर से नो यॉर कस्टमर (केवाईसी) अपडेट करने का अभियान निरंतर जारी है। ताकि लोगों को समय पर बिल मिल सकें। बिल भरने के लिए ई-मेल पर लिंक भी भेजा जाएगा। इससे उपभोक्ता घर बैठे आसानी से बिल भर सकें।

बिजली निगम जल्द ही केवाईसी अभियान पूरा होने के बाद मैसेज और ई-मेल पर बिजली संबंधित जानकारियां भी उपलब्ध कराएगा। जिले के उपभोक्ताओं का ब्योरा जुटाया जा रहा है। जल्द ही ई-मेल पर उपभोक्ताओं के बिजली बिल भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इससे पहले उपभोक्ताओं को मोबाइल नंबर या फिर घरों में जाकर ही बिजली बिल दिए जाते थे।

  • नई व्यवस्था लागू होने से लोगों को इस परेशानी से निजात मिलेगी। हालांकि फिलहाल बिल भेजने की पुरानी व्यवस्था बंद नहीं की जाएगी।
  • अगर किसी इलाके में बिजली का फाल्ट और अन्य कारणों से बिजली गुल हो जाती है तो उसकी जानकारी उपभोक्ता को नहीं मिल पाती। बहुत बार उपभोक्ताओं को लाइन मेंटेनेंस होने भी जानकारी नहीं मिल पाती है। लेकिन केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद उपभोक्ताओं को इस प्रक्रिया का मैसेज और ई-मेल के द्वारा पता लग जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *