हरियाणा में सूरजमुखी की खरीद एमएसपी पर किए जाने की मांग को लेकर मंगलवार को शुरू हुआ किसानों का आंदोलन आज और भी तेज हो सकता है। जहां सुबह होते ही किसान सड़कों पर उतरना शुरू हो गए हैं तो वही अब क्षेत्र में आंदोलन की कमान किसान नेता राकेश टिकैत संभाल सकते हैं, संभावना जताई जा रही है कि वह करीब 11:00 बजे शाहबाद पहुंचेंगे।

  • किसानों ने देर रात को ही गुरनाम सिंह चढूनी की गिरफ्तारी का किसानों पर लाठीचार्ज के विरोध में नेशनल हाईवे 152 डी जाम कर दिया था, जिसके रात करीब 12:00 से प्रशासन ने खुलवा दिया था।
  • सुबह फिर किसान जाम लगाने को लेकर एकजुट होना शुरू हो गए हैं, यही नहीं शाहबाद के बराड़ा रोड पर गांव रावा के पास, सहा रोड गैलेक्सी संस्थान के पास, नलवी रोड गांव नलवी के पास और लाडवा रोड अनाज मंडी के पास जाम किया हुआ है।

किसानों के समर्थन बजरंग पूनिया का ट्वीट

  • पहलवानों के आंदोलन में खुलकर साथ दे रही भारतीय किसान यूनियन के सदस्यों पर हुए लाठीचार्ज व उनकी गिरफ्तारी के बाद ओलंपियन पहलवान बजरंग पूनिया भी समर्थन में आ गए हैं। बजरंग पूनिया ने ट्वीट कर गिरफ्तार किसानों को तुरंत रिहा करने की मांग की है।
  • सूरजमुखी की सरकारी खरीद की मांग को लेकर कुरुक्षेत्र में जाम लगाए किसानों पर लाठीचार्ज करने के साथ ही किसान नेताओं की गिरफ्तारी भी की गई है। जिस लेकर प्रदेश भर में किसान यूनियन सदस्यों में रोष है।

सूरजमुखी की फसल की सरकारी खरीद न होने को लेकर किसानों का बुधवार को भी प्रदर्शन जारी रहा। इस दौरान सुबह अंबाला साहा मार्ग पर भारतीय किसान यूनियन चढूनी ग्रुप के बैनर तले दर्जनों किसान मार्ग के बीच में रास्ता रोककर बैठ गए। उन्होंने काफी देर तक रास्ते को रोके रखा और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस मामले की भनक लगते ही क्षेत्रीय पुलिस मौके पर पहुंच गई और पहले तो किसानों को समझाने का प्रयास किया गया। मगर जब किसान नहीं माने तो उन्हें पकड़कर उठाने की कोशिशें पुलिस ने शुरू कर दी। इस दौरान किसान भी अपनी मांगों पर अड़े रहे और धरना स्थल पर ही सड़क पर लेट गए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *