हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट हैक होने की आशंका के बाद बोर्ड के तकनीकी अधिकारियों ने मामले की जांच की। जांच के बाद पाया कि जिन विद्यार्थियों ने वेबसाइट से ऑनलाइन मार्कशीट निकाली थी, उनमें कुछ मार्कशीट में भाषा बदलने की वजह से इस तरह की दिक्कतें आई हैं। ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड करने के दौरान गूगल ने भाषा को ट्रांसलेट कर दिया। इसकी वजह से अंग्रेजी में दर्शाये गए विषयों की भाषा हिंदी में ट्रांसलेट होने से शब्द अटपटे हो गए।

  • बोर्ड अधिकारियों ने इस बात की भी पुष्टि कर दी है कि वेबसाइट से कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है। वहीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों का डाटा भी पूरी तरह से सुरक्षित है।

दरअसल, बोर्ड द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने के बाद विद्यार्थियों ने बोर्ड की वेबसाइट से ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड की थी।

कई विद्यार्थियों के नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि और अनुक्रमांक तो सही मिले, लेकिन विषय तालिका की भाषा में अटपटे नाम दर्शाये गए थे। यह देखकर विद्यार्थी भी चक्कर में पड़ गए। इसकी शिकायतें बोर्ड को दी गईं।

  • बोर्ड ने इस मामले में जांच की तो पाया कि ऑनलाइन डाउनलोड के दौरान गूगल पर भाषा ट्रांसलेट का ऑप्शन आता है। इसके जरिये विद्यार्थी डाउनलोड करने वाली चीज को अपनी भाषा में भी डाउनलोड कर सकते हैं, इसी ऑप्शन की वजह से डाउनलोड किए गए मार्कशीट में इस तरह की दिक्कतें बनी हैं, जबकि बोर्ड के पास उन सभी विद्यार्थियों की परीक्षा का डाटा भी दुरुस्त और सुरक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *