बुधवार से देश के उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में सक्रिय हुए एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर हरियाणा, एनसीआर और दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. इस दौरान 17 और 18 मई को बादल छाए रहने, तेज रफ्तार हवाएं चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग ने इसे लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि वर्तमान में ऊपरी वायुमंडल में चल रही जेट धाराओं के दक्षिणी रुख के कारण इस माह में पश्चिमी विक्षोभ प्रभावी साबित हो रहा है. उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर कमजोर पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण उत्तरी राजस्थान और राज्य के दक्षिणी हिस्सों पर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण 13 से 15 मई के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और बूंदाबांदी की गतिविधियां दर्ज की गईं.

इससे तापमान में भी आंशिक गिरावट दर्ज की गई. मंगलवार को हरियाणा, एनसीआर और दिल्ली में अधिकतम तापमान 39.0 से 42.0 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया.

  • 19 से 22 मई के दौरान एक बार फिर हवाओं की दिशा बदलने से तापमान में बढ़ोतरी और गर्मी अपना असर दिखाएगी लेकिन 23 मई को एक नया ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 23 से 25 मई के दौरान फिर से प्री-मानसून गतिविधियां देखने को मिलेंगी. इस साल भी नौतपा में तापमान में उतार- चढ़ाव बना रहेगा. नारनौल में मंडी में खुले आसमान के नीचे रखी सरसों की हजारों बोरियां भीग गईं.

जिले में पिछले तीन दिनों से लगातार मौसम करवट बदल रहा है जिसके तहत शाम के समय तेज आंधी के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही है. सोमवार को तेज बारिश देखने को मिली जिससे नारनौल मंडी में खुले में रखी हजारों क्विंटल सरसों भीग गई. वहीं, मौसम विभाग ने भी 18 मई तक मौसम में बदलाव की संभावना जताई है. ऐसे में बाजार में खुले में पड़ी सरसों को चुना जाए. जल्द ही सरसों खराब होने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *