हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने बारहवीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। जिसके लिए बोर्ड मुख्यालय ने पूरी तैयारी की थी। 16 मई को दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। इस बार एक माह पहले ही शिक्षा बोर्ड ने रिकार्ड समय में रिजल्ट तैयार किया है। बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट के सर्वर पर अतिरिक्त लोड से बचने के लिए ही दोनों परीक्षाओं के परिणाम घोषणा में एक दिन समय अंतराल दिया है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 27 फरवरी से वार्षिक परीक्षाएं आरंभ हुई थी। ये परीक्षाएं 28 मार्च तक संचालित हुई थी। इन परीक्षाओं के अलावा भी शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने अप्रैल में विशेष परीक्षा का आयोजन कराया। जिसमें वार्षिक परीक्षा देने से वंचित रहने वाले विद्यार्थियों को मौका दिया गया था। 

ऐसे में शिक्षा बोर्ड प्रशासन पर एक माह के अंदर रिजल्ट देना बड़ी चुनौती भी थी। लेकिन बोर्ड प्रशासन ने वार्षिक परीक्षार्थियों के साथ साथ विशेष परीक्षार्थियों का रिजल्ट भी एक साथ ही घोषित किए जाने का मन बना लिया था। इसी को लेकर बोर्ड ने अतिरिक्त संसाधन जुटाकर रिजल्ट को तैयार कराने में पूरी ताकत झोंक दी। शिक्षा बोर्ड ने 15 मई को पहले बारहवीं कक्षा और फिर अगले दिन 16 मई को दसवीं के परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *