Haryana Vritant
परिवार पहचान पत्र में राशन कार्ड कटने के जो कारण दर्शाये गए हैं उसमें अब राशन कार्ड कटने का कारण एलएमवी दिखाया जा रहा है यानी आपके पास लाइट मोटर व्हीकल है। लाइट मोटर व्हीकल की श्रेणी में जीप और मोटर कार जैसे हल्के मोटर वाहन आते हैं।

लाइट मोटर व्हीकल को इस श्रेणी में लाने से हजारों लोगों के राशन कार्ड कट जाएंगे, क्योंकि स्कूटर, मोपेड या फिर मोटरसाइकिल आज हर घर में आम बात है।

डिलीट अनवांटेड मेंबर का भी आया ऑप्शन


यदि आप परिवार पहचान पत्र में से किसी अनवांटेड सदस्य को डिलीट करवाना चाहते हैं तो उसका ऑप्शन अलग से आ गया है। हालांकि यह ऑप्शन पहले भी था, लेकिन उसमें अलग बिजली मीटर कनेक्शन होने की स्थिति में सदस्य को पीपीपी से अलग किया जा सकता था, लेकिन नई ऑप्शन के जरिये तीन रूप में ही अनवांटेड सदस्य को डिलीट किया जा सकता है।

इसी प्रकार से बिना गियर वाले वाहन जैसे स्कूटर, मोपेड और गियर या बिना गियर वाली मोटरसाइकिल जैसे वाहन जिनकी इंजन क्षमता 50 सीसी या उससे अधिक है। वह भी अब इस श्रेणी में गिने जाएंगे। इसमें सबसे पहले अनरिलेटिड मेंबर यानी कोई जानकार सदस्य न होने की स्थिति में सदस्य डिलीट किया जा रहा है। दूसरी ऑप्शन सदस्य की मृत्यु और तीसरी ऑप्शन सदस्य की शादी होने की स्थिति में उसे डिलीट किया जा रहा है लेकिन हर स्थिति में उसके कारण का डाक्यूमेंट भी अपलोड करना होगा।

By Anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *