Haryana Vritant
हरियाणा में मार्च में हुई बेमौसमी बारिश के बाद अब अप्रैल में तपाने वाली गर्मी पड़ने वाली है। मौसम विज्ञानिकों के अनुसार 17 अप्रैल से तापमान 40 डिग्री को पार करने वाला है। जिसकी शुरूआत 13 अप्रैल को अरब सागर में प्रति चक्रवात बनने से शुरु हो जाएगी। इस दौरान तापमान में 5 से 7 डिग्री की बढ़ोतरी आ जाएगी। तापमान में बढ़ोतरी के साथ-साथ गर्मी अपना रंग दिखाने वाली है। मैदानी इलाकों में तो गर्मीं ने अपना तेवर दिखाना शुरु कर दिया है और अभी गर्मी नजर से राहत मिलती भी नजर नहीं आ रही।

आखिर क्या है ये प्रति चक्रवात?
13 अप्रैल से अरब सागर से जो प्रति चक्रवात बनने वाला है, उसके बारे में बताते हुए चले कि वो प्रति चक्रवात के समय हवाएं धरातल से समुंद्र की तरफ चलती है, जिसकी वजह से वातावरण में नमी आती है और मौसम शुष्क हो जाता है। इससे तापमान में भी बढ़ोतरी आती है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव को ये कम कर देता है। प्रति चक्रवात की वजह से पंजाब, हरियाणा, समेत राजस्थान और दिल्ली एनसीआर के इलाकों के तापमान में बढ़ोतरी होगी। प्रति चक्रवात की वजह से पश्चिमी विक्षोभ का असर भी कम होने वाला है। 

15 अप्रैल तक शुष्क रहेगा मौसम
मौसम विज्ञानिकों का कहना है कि प्रदेश में गर्मी में दस्तक के साथ-साथ 15 अप्रैल तक मौसम खुश्क बना रहेगा। 11 से 13 अप्रैल के बीच हल्के बादल छाए रहने और सतही हवाएं चलने की संभावना है। 15 अप्रैल के बाद राज्य के ज्यादातर शहरों में बदलाव आना संभावित है। इसके अलावा अगले सप्ताह तक तापमान में हर रोज 1 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावा है।

By Anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *