Haryana Vritant
एनडीआरआई के कैटल इंचार्ज एवं प्रतियोगिता कमेटी के चेयरमैन प्रधान वैज्ञानिक डॉ.एसएस लठवाल ने बताया कि सर्वाधिक 70.231 लीटर दूध देकर प्रथम स्थान पर रहने वाली कर्ण फ्रीज गाय झंझाड़ी गांव के सुनील मेहला की है। यहां पर उसने शायद मौसम की वजह से दो लीटर कम दूध दिया है।

राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) की स्थापना के शताब्दी वर्ष पर आयोजित राष्ट्रीय डेयरी मेला-2023 में संस्थान में तैयार की गई संकर नस्ल कर्ण फ्रीज ने चौबीस घंटे में 70.231 किलो दूध दिया है। जिससे ये गाय हरियाणा की सर्वाधिक दूध देने वाली गाय बन गई है। हालांकि इसी नस्ल की गाय पिछले दिनों पंजाब में 72 किलो दूध दे चुकी है। इसमें मुर्रा नस्ल की भैंस ने भी 31.100 लीटर दूध देकर पुरस्कार जीता है।

1980 के दशक में तैयार किया था
एनडीआरआई के प्रधान वैज्ञानिक डॉ.बीएस मीना ने बताया कि राष्ट्रीय मेले में 70.231 लीटर दूध देने वाली गाय कर्ण फ्रीज नस्ल की है, जिसे एनडीआरआई ने ही 1980 के दशक में तैयार किया था। उन्होंने बताया कि दुग्ध उत्पादन की दिशा में काम करते हुए अमेरिका के हॉलैंड व फिनलैंड आदि टापुओं में पाई जाने नस्ल के सांड का सीमेन लाया गया था।

उसे फिर भारतीय गाय थारपारकर से क्रास कराया गया। इसके बाद होलेस्टेन फ्रीजेन (एचएफ) गाय तैयार हुई थी। करनाल में पैदा होने कारण इसका नाम कर्ण फ्रीज रखा गया है। ये संकर नस्ल है। ये दुनियां की सर्वाधिक दूध देने वाली गायों में से एक है। प्रतियोगिता में पहले तो गाय के थनों को खाली किया जाता है, समय दर्ज करने के बाद 24 घंटे में चार बाद दूध निकालकर उसका आकलन किया जाता है।

झंझाड़ी गांव के सुनील मेहला की है फ्रीज गाय
एनडीआरआई के कैटल इंचार्ज एवं प्रतियोगिता कमेटी के चेयरमैन प्रधान वैज्ञानिक डॉ.एसएस लठवाल ने बताया कि सर्वाधिक 70.231 लीटर दूध देकर प्रथम स्थान पर रहने वाली कर्ण फ्रीज गाय झंझाड़ी गांव के सुनील मेहला की है। यहां पर उसने शायद मौसम की वजह से दो लीटर कम दूध दिया है, क्योंकि इसी गाय ने पिछले दिनों पंजाब में हुई प्रतियोगिता में 33 किलो दूध दिया था। हरियाणा में पहले इसका सर्वाधिक दूध 65 किलो था।

हिसार के जय सिंह की मुर्रा नस्ल की भैंस ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड


इसी के साथ-साथ भैंस की भी विभिन्न नस्लों की प्रतियोगिताएं कराई गईं। जिसमें हिसार के जय सिंह सौरखी की मुर्रा नस्ल की भैंस ने 31.100 किलो दूध देकर अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। इससे पहले मुर्रा भैंस ने 2016 में आंध्रप्रदेश में डॉ.बीआर आंबेडकर कोनासीमा जिले के मुथ्याला मोहन की भैंस ने 27.41 किलो दूध चौबीस घंटे में देकर रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि मुर्रा भैंस भी पिछले दिनों पंजाब में हुई एक प्रतियोगिता में 33 किलो दूध देकर रिकाॅर्ड बना चुकी है, लेकिन हरियाणा में 31.100 किलो इसका सर्वाधिक दूध है। दोनों पशुपालकों को मुख्य अतिथि ने पुरस्कृत किया है।

By Anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *