Haryana Vritant
Roti making tips : आज हम सीधे रोटी आंच पर सेंकने के क्या नुकसान हो सकते हैं, उसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप भी सावधान हो जाएं।

Roti facts : कुछ लोग रोटी को तवे की बजाए सीधे गैस की आंच पर सेंकना शुरू कर देते हैं। असल में गैस पर सिकने के बाद यह खाने में कुरकुरी लगती है, एक की बजाय दो रोटी खा लेते हैं। इसलिए अधिकतर गृहणियां रोटी सेकने का यह तरीका अपनाती हैं। लेकिन स्वाद कई बार सेहत पर भारी पड़ जाता है। रोटी को इस तरह से सेंकना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

लेख में आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप रोटी सेंकने के तरीके में बदलाव करें। क्योंकि ऐसे रोटी खाना केवल आपको ही नहीं बल्कि पूरे परिवार की सेहत को खराब कर सकता है।

रोटी गैस की आंच पर सीधे सेंकने के नुकसान

  • हाल ही में प्रकाशित हुए एक शोध के अनुसार इस तरीके से रोटी सेंकने से एयर पोल्यूटेंट निकलती है जिसे डब्ल्यूएचओ (WHO) ने हानिकारक बताया है। उन पॉल्यूटेंट एयर का नाम कार्बन मोनो ऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड है।
  • फूड स्टैंडर्ड ऑस्ट्रेलिया एंड न्यूजीलैंड के वैज्ञानिक डॉ. पॉल ब्रेंट द्वारा प्रकाशित रिसर्च (2011) में बताया गया है कि सीधे आंच पर सेंकने से कार्सिनोजेनिक रसायन का उत्सर्जन होता है जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। हालांकि अभी पूर्ण रूप से नहीं कहा जा सकता है सीधे आंच पर सीकी रोटी सेहत को नुकसान पहुंचाती है। अभी इस पर और शोध की जरूरत है।
  • लेकिन अब तक की रिसर्च को देखा जाए तो इस तरीके से रोटी सेंककर खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, तो कोशिश करें तवे पर ही रोटी सेंके। सावधानी बरतने में ही समझदारी है।
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। Haryana Vritant न्यूज़ चैनल इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

By Anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *