Haryana Vritant

कैथल :- प्रदेश सरकार की तरफ से बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए कई प्रकार की Scheme चलाई जा रही है। पहले Haryana राज्य का लिंगानुपात अन्य राज्यों की तुलना में काफी खराब था, परंतु अब धीरे-धीरे Condition काफी बेहतर हो रही है। Government की तरफ से इस स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कई प्रकार की Scheme भी चलाई गई, जिससे बेटियों को उनका हक मिल सके।

प्रदेश सरकार की तरफ से आपकी बेटी हमारी बेटी योजना चलाई जा रही है, यह योजना एक महत्वकांक्षी योजना है। हमारे समाज की पितृसत्तात्मक सोच की जडें इतनी गहरी हैं कि आजादी के 75 वर्ष साल के बाद भी महिलाओं के प्रति पूर्वाग्रहों और उन्हें दोयम दर्जे का नागरिक समझने वाली मानसिकता पूरी तरह से खत्म होती नहीं दिखाई देती। भारत में लैंगिक असमानता की खाई इतनी चौडी है कि सरकार और प्रशासन द्वारा किये गये हजारों प्रयासों के बाद भी इस खाई को अभी तक भी पूरी तरह से भरा नहीं जा सका है।

बेटियों के लिए चलाई जा रही है यह स्पेशल Scheme

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाना और लिंगानुपात में सुधार तथा बालिकाओं को शिक्षित करने के अवसर प्रदान करना है। एक तरफ हमारा देश काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है, वही अभी भी कुछ छोटी मानसिकता वाले लोग हैं जो बेटियों की भ्रूण हत्या करवा देते हैं। सरकार की तरफ से अनुसूचित जाति व बीपीएल परिवार में बेटी पैदा होने पर लोगों की आर्थिक सहायता की जाती है।

By Anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *